scriptCBSE : 10वीं में बेसिक मैथ्स वालों को भी मिलेगा स्टैंडर्ड मैथ्स | CBSE: Basic Maths will also get standard maths in 10th | Patrika News
जयपुर

CBSE : 10वीं में बेसिक मैथ्स वालों को भी मिलेगा स्टैंडर्ड मैथ्स

सीबीएसई ने दी छूट

जयपुरAug 08, 2020 / 03:01 pm

Rakhi Hajela

CBSE

CBSE : 10वीं में बेसिक मैथ्स वालों को भी मिलेगा स्टैंडर्ड मैथ्स,CBSE : 10वीं में बेसिक मैथ्स वालों को भी मिलेगा स्टैंडर्ड मैथ्स


सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा बेसिक मैथ्स से उत्तीर्ण कर 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई ने सत्र 2020-21 के लिए 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स दिए जाने के नियमों में छूट दी है। जिन छात्रों ने इस साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा बेसिक मैथ्स पास की है और 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स लेकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो तो उन्हें भी बिना स्टैंडर्ड मैथ्स की कंपार्टमेंट परीक्षा दिए ही 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स प्रदान किया जाएगा।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने तय किया है कि जिन स्टूडेंट्स की क्लास 10 में मैथमैटिक्स स्टैंडर्ड नहीं थी, लेकिन वह ११वीं क्लास में मैथमैटिक्स लेना चाहते हैंए तो वे ऐसा कर सकते हैं। कोविड.19 को देखते हुए यह छूट सिर्फ इस साल के लिए ही दी जाएगी। हालांकि, बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि यह सुनिश्चित करें कि 11वीं में मैथ्स पढऩे के लिए स्टूडेंट का ऐप्टिट्यूड और क्षमता टेस्ट किया जाएगा।
गौरतलब है कि सीबीएसई ने पिछले साल क्लास 10 में मैथ्स बेसिक और मैथ्स स्टैंडर्ड सब्जेक्ट शुरू किए थे। बोर्ड की शर्त की तहत, जो स्टूडेंट मैथ्स 11वीं और 12वीं में लेना चाहता हो, उसके लिए मैथ्स स्टैंडर्ड पास करना जरूरी है लेकिन यदि बाद में स्टूडेंट का इसमें बदलाव चाहता है और यदि उसने मैथ्स बेसिक से 10वीं पास की हो, उसे कंपार्टमेंट एग्जाम में मैथ्स स्टैंडर्ड पेपर देने का भी ऑप्शन दिया गया है। हालांकि 10वीं में बेसिक मैथ्स से पढ़ाई करने वाले छात्रों को 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ्स देने का अंतिम निर्णय स्कूल के प्रिंसिपल का होगा।

Home / Jaipur / CBSE : 10वीं में बेसिक मैथ्स वालों को भी मिलेगा स्टैंडर्ड मैथ्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो