scriptCBSE Physical Education Period : फिजिकल एजुकेशन पीरियड को किया मैंडेटरी | CBSE Physical Education Period | Patrika News
जयपुर

CBSE Physical Education Period : फिजिकल एजुकेशन पीरियड को किया मैंडेटरी

पैंरेंट्स खेलों (sports) के लिए बच्चों को करें प्रेरित, सीबीएसई ने भेजा लेटर

जयपुरJul 29, 2019 / 12:03 am

Suresh Yadav

जयपुर। Physical Education Period देश लगातार खेलों में परचम लहरा रहा है। पिछले कुछ सालों में डिफरेंट खेलों में नए सितारे उभर कर आ रहे हैं। स्टूडेंट्स खेलों में अपना इंटरेस्ट बढ़ाकर और खेलें, इसे ध्यान में रखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन ने खास इनेशिएटिव लिया है। यह जानकारी मिली है कि इस बार भी बोर्ड जल्द ही एग्जाम कंडेक्ट करवाएगा।
बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इस बार फरवरी और मार्च के मध्य में सीबीएसई की ओर से एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। क्योंकि इस दौरान कई इंटरनेशनल Sports टूर्नामेंट भी होते हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े, लिहाजा बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि क्लास टेंथ और ट्वैल्थ के स्टूडेंट्स जो बोर्ड एग्जाम के दौरान किसी इंटरनेशनल Sports एक्टिविटी बिजी हो, उनके एग्जाम सीबीएसई की ओर से बाद में कंडेक्ट करवाए जाएगा। सीबीएसई अधिकारी का कहना है कि इस बार एग्जाम के दो शैड्यूल रखे हैं, जिसके तहत बोर्ड इंटरनेशनल स्पोट्र्स स्टूडेंट्स का एग्जाम अप्रेल में देकर उन्हें राहत देगी।
बनाई एसओपी
बोर्ड ने स्कूलों को भेजे लेटर में एग्जाम शैड्यूल को चेंज करवाने के लिए एक खास स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) बनाकर भेजा है। इस एसओपी के तहत यह जानकारी दी गई है कि स्टूडेंट्स कैसे अपना शैडयूल बदलाव करवा सकते हैं।
पैरेंट्स बनें अवेयर
बोर्ड ने जहां स्कूल को स्टूडेंट्स के बीच खेल गतिविधियों प्रमोट करने के लिए कवायद शुरू की है। वहीं पैरेंट्स को भी लेटर भेजा है, जिसमें उन्होंने पैरेंट्स से आग्रह किया है कि वो इस बात को लेकर अवेयर रहे कि उनके बच्चों के स्कूलों में खेल गतिविधियां हो रही है, या नहीं ?
एसयूपीडब्ल्यू की जगह…
बोर्ड ने अपने इस लेटर में स्कूल में एक रेगुलर पीरियड ‘हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन के पीरियड को अनिवार्य रूप से लागू करने के निर्देश दिए है। शहर के कुछ स्कूलों की दिक्कतों को लेकर बोर्ड अधिकारी से बात की, तो उन्होंने कहा कि स्कूलों में एसयूपीडब्ल्यू का पीरियड था, जिसे अब भी ‘हैल्थ और स्पोट्र्स में इंक्यूड कर दिया था। इस पीरियड के टाइम शैड्यूल के अनुसार स्कूल शैड्यूल तैयार कर सकते हैंं।
इनका कहना है
students Sports : स्टूडेंट्स स्पोट्र्स में बेहतर कर देश का नाम रोशन करें, इसे ध्यान में रखते हुए यह इनेशिएटिव लिया है।
डॉ. संयम भारद्वाज, कंट्रोलर ऑफ
एग्जाम , सीबीएसई

Home / Jaipur / CBSE Physical Education Period : फिजिकल एजुकेशन पीरियड को किया मैंडेटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो