scriptबच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए सीबीएसई कराएगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन | CBSE will provide story telling competition | Patrika News
जयपुर

बच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए सीबीएसई कराएगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन

– नंवबर माह में होगी स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन -कॉम्पीटिशन से स्टूडेंट्स में रचनात्मकता और कौशल में होगी वृद्धि- चार वर्गो में आयोजित होगी प्रतियोगिताएं -स्कूली स्तरों पर होगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन

जयपुरNov 12, 2019 / 04:22 pm

Nishi Jain

बच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए सीबीएसई कराएगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन

बच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए सीबीएसई कराएगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन

जयपुर

स्टूडेंट्स में रचनात्मकता बढ़ाने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों में स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन के लिए सर्कुलर जारी किया है। वैसे नंवबर महीने में तीन एक्टिविटी- आर्यभट्ट जायंट चैलेंज, सीबीएसई स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटीशन और इंटर स्कूल स्पोट्र्स एंड गेम कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जा रहा है। सीबीएसई का मानना है कि स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटीशन से छात्रों की रचनात्मकता और उनके विश्लेष ण व मूल्यांकन कौशल को बढ़ावा मिलेगा। प्रतियोगिता चार वर्गों के लिए आयोजित की जाएगी, इसमें प्राइमरी- कक्षा & से 5, मिडिल- कक्षा 6 से 8, सेकेंडरी- कक्षा 9-10 और सीनियर सेकेंडरी- कक्षा 11-12 शामिल हैं। प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन के लिए 1000 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। सभी स्कूल 24 से &0 नवंबर के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। प्रत्येक श्रेणी की तीन सर्वश्रेष्ठ कहानियों का चयन किया जाएगा और उन्हें पदक और मेरिट प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा। सभी स्कूल क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए 24 से &0 नवंबर के बीच वीडियो अपलोड कर सकते हैं। स्कूल अपने छात्रों का वीडियो एंड्रायड फोन के जरिए केवल सीबीएसई स्टोरी टेलिंग एप के जरिए अपलोड करें ।
तीन चरणों में होगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन
-पहली चरण स्कूल स्तर पर, इस चरण में स्कूल अपने स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे। यह चरण 18 से 2& नवंबर 2019 के बीच आयोजित किया जाएगा। इस चरण में स्कूल हर वर्ग से एक प्रतिभागी का चुनाव करेंगे, जो अगले स्तर पर स्कूल का प्रतिनिधित्व करेंगे।
-दूसरा चरण क्षेत्रीय स्तर पर, यह चरण डिजिटल रुप से सीबीएसई के स्टोरी टेलिंग एप पर आयोजित किया जाएगा। यह चरण् ा 24 से &0 नवंबर 2019 के बीच आयोजित किया जाएगा। इस स्तर पर नियमों की अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना पढ़ें।
-तीसरा चरण राष्ट्रीय स्तर पर यह प्रतियोगिता 19-20 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी। दूसरे शहरों से आने वाले प्रतिभागियों को किसी प्रकार का कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा।

Home / Jaipur / बच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए सीबीएसई कराएगा स्टोरी टेलिंग कॉम्पीटिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो