scriptहेल्थ रिसर्च के लिए बजट बढ़ाए केन्द्र सरकार – मुख्यमंत्री गहलोत | Central government should increase budget for health research | Patrika News
जयपुर

हेल्थ रिसर्च के लिए बजट बढ़ाए केन्द्र सरकार – मुख्यमंत्री गहलोत

कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को ट्वीट के जरिए आजमन से कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने की अपील की।

जयपुरMar 07, 2021 / 07:13 pm

Ashish

जयपुर
कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को ट्वीट के जरिए आजमन से कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने की अपील की। गहलोत ने कहा कि साधारणतया विशेषज्ञ ये बताते हैं कि कोविड से संक्रमित होने वाले मरीजों को अचानक डायबिटीज, हृदय व श्वास रोग हो रहे हैं। उन्हें थकावट महसूस होती है, उनकी याददाश्त कमजोर हो जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर स्वयं एवं दूसरों को संक्रमित होने से बचाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड की इन परेशानियों का कारण पता करने के लिए अमेरिका 1 बिलियन डॉलर और ब्रिटेन 18.5 मिलियन पाउंड खर्च कर रिसर्च कर रहे हैं। भारत सरकार ने बजट में हेल्थ रिसर्च के लिए सिर्फ 2663 करोड़ की राशि ही आवंटित की है जो वित्त वर्ष 2020-21 के रिवाइज एस्टिमेट 4062 करोड़ से 34.4 फीसदी कम है।

हेल्थ रिसर्च का खर्च बढ़ाया जाए
गहलोत ने कहा कि कोविड अभी कितने समय तक रहेगा, यह नहीं कहा जा सकता। इसलिए मेरी केन्द्र सरकार से मांग है कि सरकार को हेल्थ रिसर्च का खर्च बढ़ाकर कोविड पर व्यापक शोध करना चाहिए। यह रिसर्च ही इन सब परेशानियों का कारण एवं निवारण बता सकेगा।

राज्य के लिए की है घोषणा
गहलोत ने कहा कि कोविड महामारी के अनुभव को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस बजट में वायरस जनित बीमारियों की जांच, उपचार और रिसर्च के लिए जयपुर में इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड वॉयरोलोजी की स्थापना करने का ऐलान किया है।

Home / Jaipur / हेल्थ रिसर्च के लिए बजट बढ़ाए केन्द्र सरकार – मुख्यमंत्री गहलोत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो