scriptअंकतालिका नहीं तो स्कॉलरशिप के लिए प्रमाण पत्र होगा मान्य | certificate will be valid for scholarship if not a mark sheet | Patrika News
जयपुर

अंकतालिका नहीं तो स्कॉलरशिप के लिए प्रमाण पत्र होगा मान्य

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ( Department of Social Justice and Empowerment ) की ओर से संचालित विभिन्न छात्रवृत्ति ( scholarship ) की योजनाओं ( scholarship schemes ) में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने में आ रही अड़चन दूर हो गई है।

जयपुरNov 10, 2020 / 04:52 pm

Ashish

certificate will be valid for scholarship if not a mark sheet

अंकतालिका नहीं तो स्कॉलरशिप के लिए प्रमाण पत्र होगा मान्य

जयपुर
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ( Department of Social Justice and Empowerment ) की ओर से संचालित विभिन्न छात्रवृत्ति ( scholarship ) की योजनाओं ( scholarship schemes ) में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने में आ रही अड़चन दूर हो गई है। कोरोना संकट के चलते कई कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित नहीं होने और विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिए जाने के कारण आवेदन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने आवेदन करने में आने वाली मुश्किल को दूर किया है। विभाग के निदेशक की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते शैक्षणिक सत्र 2019—20 के विद्यार्थियों को बोर्ड और विश्वविद्यालयों की ओर से कई कक्षाओं के लिए परीक्षा नहीं करवाकर उन्हें आगामी कक्षा में प्रोन्नत किया गया है। परीक्षा नहीं होने के कारण अंकतालिकाएं जारी नहीं की गई।

विभाग की ओर से जारी आदेश में अब यह साफ किया गया है कि अगर पिछले शैक्षणिक सत्र में परीक्षा का आयोजन किया गया है तो छात्रवृति आवेदन पत्र के साथ अंकतालिका लगानी होगी और यह प्रोन्नत किया गया है तो बोर्ड या विवि की ओर से जारी प्रमाण पत्र को मान्य किया गया है। गौरतलब है कि विभाग की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह योजना, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमन्तु और अद्र्धघुमन्तु, मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृति योजनाएं हैं।

Home / Jaipur / अंकतालिका नहीं तो स्कॉलरशिप के लिए प्रमाण पत्र होगा मान्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो