scriptबालश्रम पर चोट करने निकला कारवां | chariots to spread awareness against child labour | Patrika News
जयपुर

बालश्रम पर चोट करने निकला कारवां

बालश्रम को लेकर जागरूकता अभियान छेड़ते हुए इसमें जुटे बच्चों को मुक्त कराने की नई मुहिम विश्व मानवाधिकार दिवस पर शुरू की गई है। श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने इस अवसर पर मंगलवार को बालश्रम उन्मूलन जागरूकता अभियान के तहत तीन कारवां रथों को अपने सरकारी निवास से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जयपुरDec 10, 2019 / 07:10 pm

Chandra Shekhar Pareek

awareness about child labour

awareness about child labour

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जूूली ने कहा कि शिक्षा का अधिकार सभी बच्चों का मौलिक अधिकार है। प्रत्येक बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के इस पुनीत कार्य में हम सभी को सहयोग करना चाहिये। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों वश बाल श्रम कर रहे बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के लिए आने वाली कठिनाइयों का समाधान कर स्कूलों से जोडऩे को लिए सभी को मिल-जुलकर प्रयास करने होंगे।
10 से 16 दिसंबर तक चलेगा अभियान
उन्होंने बताया कि विश्व मानवाधिकार दिवस पर बाल श्रम जागरूकता अभियान 10 दिसंबर से 16 दिसंबर तक चलाया जायेगा। अभियान को तीन भागों में बांटा जाकर निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार बालश्रम बहुतायत वाले क्षेत्रों में अभियान की गतिविधियों के बारे में जागरूकता के माध्यम से जनमानस में संदेश पहुॅचाया जायेगा।
इन इलाकों मेंं जाएगा कारवां
अतिरिक्त श्रम आयुक्त चन्द्रभान सिंह राठौड़ ने बताया कि श्रम विभाग, यूनिसेफ एवं जीसीसीआर सीएस के संयुक्त तत्वाधान में विश्व मानवाधिकार दिवस पर संचालित बालश्रम जागरूकता अभियान के दौरान कारवां रथ शहर के शास्त्रीनगर, जालूपुरा, बनीपार्क, गुर्जर की थड़ी, विद्याधर नगर, भट्टा बस्ती, झोटवाड़ा, पालड़ी मीणा, जगतपुरा, सांगानेर औद्योगिक क्षेत्र कानोता, आदर्श नगर बगराना, ईदगाह, पहाडग़ंज, ईंटभट्टा, दिल्ली रोड और कूकस के आसपास क्षेत्र में सघन अभियान चलायेगा।
अधिकारियों ने कसी कमर
इस अवसर पर संयुक्त श्रम आयुक्त धर्मपाल सिंह, यूनिसेफ के बाल संरक्षण विशेषज्ञ संजय निराला, सलाहकार धर्मेन्द्र कुमार फ्रीडम संस्था के रविकुमार जी.सी.सी.आर के सीईओ अजय कुमार शैलेन्द्र सिंह सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Jaipur / बालश्रम पर चोट करने निकला कारवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो