scriptCheating Gang in Government Exam in Rajasthan | 5 दिन में 2 बड़ी परीक्षाओं से पहले पूरे Rajasthan की पुलिस को आखिर क्यों है दो लोगों की तलााश. | Patrika News

5 दिन में 2 बड़ी परीक्षाओं से पहले पूरे Rajasthan की पुलिस को आखिर क्यों है दो लोगों की तलााश.

कहीं परीक्षा में फिर से नकल की सेंध नहीं लग जाए। दोनो परीक्षाएं डर के साए में हैं।

जयपुर

Published: October 21, 2021 11:50:34 am

जयपुर
आने वाले पांच दिन में राजस्थान में दो बड़ी परीक्षाएं होने जा रही हैं इन परीक्षाओं में नकल की सेंध नहीं लगे इसके लिए पुलिस और अन्य एजेंसियां प्रयासरत हैं लेकिन इस बीच नकल के दो सबसे बड़े मास्टरमाइंड अभी तक गायब हैं। उनकी तलाश में हर जिले और पड़ोसी राज्यों में छापेमारी की जा रही है लेकिन उनका सुराग तक नहीं लग सका है। इस बीच आने वाले दिनों में होने वाली परीक्षाओं को लेकर परीक्षा कराने वाली एजेंसियां भी चिंता में है कि कहीं परीक्षा में फिर से नकल की सेंध नहीं लग जाए। दोनो परीक्षाएं डर के साए में हैं।
rpsc headmaster exam 2021
rpsc headmaster exam 2021
23 और 24 को पटवारी, 27 को आरएएस प्री
राजस्थान में पांच दिनों के दौरान दो बड़ी परीक्षाएं आयोजित होने जा रही हैं। शनिवार और रविवार को पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित होने जा रही है। राजस्थान के 23 जिलों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में करीब 16 लाख पचास हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं 27 को होने वाली आरएएस प्री परीक्षा में करीब पांच लाख अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं। दोनो परीक्षाओं को लेकर पुलिस एजेंसियां सतर्क हैं।
भजनलाल की तलाश में एसओजी यूपी, हरियाणा तक घुम आई लेकिन
बत्तीलाल को सबसे पहले रीट परीक्षा पेपर लीक का मास्टरमाइंड माना जा रहा था लेकिन लगातार सर्च और छापेमारी के बाद अब भजनलाल पर जांच आकर टिक गई है। भजनलाल को रीट लीक का मास्टरमाइंड माना जा रहा है। जालोर का रहने वाला भजनलाल फरार है। बीस लोग इस मामले में अब तक गिरफ्तार कर जेल भेजे जा चुके हैं। भजनलाल की तलाश मे उत्तराखंड, एमपी, यूपी और हरियाणा तक एसओजी की टीमें सर्च कर आई लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। भजनलाल से ताल्लुक रखने वाले लोगों की पूरी लिस्ट तैयार है और लगभग सभी पर नजर बनी हुई है। पटवारी परीक्षा से पहले भजनलाल की गिरफ्तारी के कयास लगाए जा रहे हैं।
सबसे बड़ा मास्टरमाइंड छह लाख की चप्पल बनाने वाला तुलसाराम, अब तक गायब
रीट परीक्षा में नकल के लिए बनाई गई स्पेशल चप्पल बनाने वाला बीकानेर का तुलसाराम अभी भी फरार है। वह रीट परीक्षा में नकल का सबसे बड़ा मास्टरमाइंड है। पत्नी आरपीएस अफसर हैं और अजमेर में पोस्टेड हैं। बताया जा रहा है कि बीकानेर पुलिस ने पूरे परिवार को राडार पर ले रखा है। लेकिन तुलसाराम की सूचना नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि तुलसाराम खुद पुलिस में रह चुका है और पत्नी आरपीएस है, इस कारण भी पुलिस की जांच कुछ कम गति पकड रही है। तुलसाराम 2014 में एसआई भर्ती में रिश्तेदार की जगह परीक्षा देते पकडा गया था। सैकेेड ग्रेड शिक्षक भर्ती 2014 में भी नकल मामले मे जेल जा चुका। पुलिस भर्ती 2015 में भी उसने रिश्तेदारों को नकल डिवाईस उपलब्ध कराए थे। चप्पल मामले में अब तक सात गिरफ्तारी हो चुकी है। इनमे से चार तुलसाराम के रिश्तेदार हैं।
तुलसाराम की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। उसके बाकि साथी जेल भेजे जा चुके हैं। पुलिस टीमें उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लेंगी। प्रफुल्ल कुमार, रेंज आईजी, बीकानेर

भजनलाल को पकडने के लिए एसओजी की टीमें लगातार प्रयास कर रही हैं। सभी जगहों पर उसकी सर्च जारी है। जल्द से जल्द उसे भी पकड लिया जाएगा। अब तक बीस लोग पकडे जा चुके हैं।
अशोक राठौड़, एडीजी, एसओजी-एटीएस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.