scriptफिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक | Children and teachers will be connected with Fit India mobile app | Patrika News
जयपुर

फिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसमेे शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर साल की तरह इस साल भी स्कूलों मेे २१ जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा और विभागीय अधिकारी इस २१ जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस को मनाने के लिए मई जून में फिट इंडिया मोबाइल एप के जरिए स्टूडेंट्स को योगाभ्यास करवाया जाना सुनिश्चित करवाएं।

जयपुरMay 24, 2022 / 10:04 pm

Rakhi Hajela

फिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक

फिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक

21 जून को मनाया जाएगा विश्व योग दिवस
फिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक
सीखेंगे योग के सामान्य प्रोटोकॉल
खेलेंगे सुडोकू, शतरंज जैसे खेल
प्रदेश के स्कूलों में समर ब्रेक शुरू हो चुका है। ना केवल स्टूडेंट्स बल्कि टीचर्स का भी अवकाश शुरू हो गया है लेकिन हाल ही में शिक्षा विभाग के एक आदेश ने इन टीचर्स की नींद फिर से उड़ा दी है। आदेश है आगामी २१ जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस को लेकर। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने हाल ही मे ंएक आदेश जारी किया है जिसमेे शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि हर साल की तरह इस साल भी स्कूलों मेे २१ जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा और विभागीय अधिकारी इस २१ जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस को मनाने के लिए मई जून में फिट इंडिया मोबाइल एप के जरिए स्टूडेंट्स को योगाभ्यास करवाया जाना सुनिश्चित करवाएं। आदेशों में कहा गया है कि सभी स्टूडेंट्स और कार्मिकों को प्रतिदिन प्राणायाम,ध्यान और माइंडफुलनेस संबंधी गतिविधियां करनी होगी।
खेलनी होगी शतरंज और सूडोकू
देश भक्ति से परिपूर्ण गानों पर रोजाना लयबद्ध होकर ना केवल योग करना होगा बल्कि इसे स्टोरी के रूप में फिट इंडिया मोबाइल एप पर शेयर भी करना होगा। इतना ही नहीं दिमागी खेलों यथा शतरंज, सुडोकू, पहेली सुलझाना जैसे खेलों की ओर ध्यान देना होगा और बच्चों में आदत विकसित करनी होगी कि वह इन खेलों पर भी ध्यान देे। इन्हें खेलें। इसके बाद २१ जून को कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग एवं योग से सम्बन्धित गतिविधियों को आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित करवाई जाएंगी। विभाग के इन आदेशों को लेकर शिक्षकों का कहना है कि समर ब्रेक की शुरुआत हो चुकी है अधिकांश बच्चे इस दौरान अपने अभिभावकों के साथ या तो घूमने चले जाते हैं या फिर अपने दादा दादी के घर, ऐसे में उन्हें मोबाइल एप के जरिए नियमित रूप से जोडऩा आसान नहीं होगा।
गौरतलब है कि फिट इंडिया मूवमेंट एक देश व्यापी आंदोलन है जो लोगों केा स्वस्थ रहने और शारीरिक गतिविधियों और अपने दैनिक जीवन में खेल को शामिल कर फिट करने के लिए प्रोत्साहित करता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में इसकी शुरुआत की थी और लोगों को अपनी फिटनेस पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया था।

Home / Jaipur / फिट इंडिया मोबाइल एप से जुड़ेगे बच्चे और शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो