scriptवैज्ञानिकों ने चेताया रहने लायक नहीं रहेगा चीन | china | Patrika News
जयपुर

वैज्ञानिकों ने चेताया रहने लायक नहीं रहेगा चीन

अगर जलवायु परिवर्तन यूं ही जारी रहा तो इस सदी के अंत तक चीन का एक बड़ा भू भाग रहने लायक नहीं रह जाएगा और ऐसा गर्म व शुष्क हवाओं के कारण होगा।

जयपुरSep 01, 2018 / 03:37 pm

Kiran Kaur

china

वैज्ञानिकों ने चेताया रहने लायक नहीं रहेगा चीन

हाल ही वैज्ञानिकों ने एक नई चेतावनी जारी की है, जिसके अनुसार अगर जलवायु परिवर्तन यूं ही जारी रहा तो इस सदी के अंत तक चीन का एक बड़ा भू भाग रहने लायक नहीं रह जाएगा और ऐसा गर्म व शुष्क हवाओं के कारण होगा। चीन का यह उत्तरी इलाका एक कृषि क्षेत्र है, जो 140 करोड़ घरों को भोजन प्रदान करता है। वैज्ञानिकों का इस संबंध में कहना है कि 4000 स्क्वायर किलोमीटर का यह एरिया हीट वैव और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के कारण बंजर क्षेत्र बन जाएगा। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि अगर चीन समेत कार्बन उत्सर्जन में अग्रणी देशों ने यदि इसमें कमी नहीं की तो दुनिया को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। अमरीका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से किए गए इस शोध के अनुसार इसका सबसे ज्यादा असर चीन के अधिक जनसंख्या वाले इस क्षेत्र पर पड़ेगा। यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित हुआ है। जिसके अनुसार हीट वैव और ह्यूमिडिटी आने वाले समय में इस देश के लिए दो बड़े खतरे होंगे।
होने लगेगा ऑर्गन फेल्योर
इ स अध्ययन के लिए क्लाइमेट मॉडल का प्रयोग करने वाले डॉ. सुचुल कांग के अनुसार चीन का उत्तर पूर्वी इलाका गर्म हवाओं के कारण काफी शुष्क हो जाएगा। इसका स्पष्ट अर्थ है कि तब यहां पर अन्न उगाना संभव नहीं रह जाएगा। इस क्षेत्र में कम वर्षा अत्यधिक उपजाऊ मिट्टी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए आवश्यक सिंचाई नेटवर्क बनाती है। वैज्ञानिकों ने चेताया है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से किलिंग हीट वेव यहां रहने वाले 400 मिलियन लोगों को नुकसान पहुंचाएंगी। ऐसे में इतने सारे लोगों के जीवन पर प्रश्न चिह्न लग जाएगा। इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी भी जारी हो चुकी है जिसमें कहा गया है कि लू के थपेड़े वर्ष 2030 से 2050 तक दुनियाभर में 38,000 लोगों की मौत का कारण बनेंगे। उस समय लोग बिना किसी सुरक्षा के छह घंटे भी धूप में बिता नहीं पाएंगे। ऐसा विशेष रूप से उमस और गर्मी के कारण होगा और तब चीन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा। ऐसे में लोगों की बॉडी में गर्मी का संतुलन बनना मुश्किल हो जाएगा और ऑर्गन फेल होने की वजह से उनकी मौते होने लगेंगी। ऐसे लोग जिनके पास एसी या लग्जरी के और सामान नहीं है, भयंकर गर्मी की स्थिति में उनके लिए जीवन जीना परेशानी का कारण बन जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो