scriptयूरोप में उइगर मुसलमानों को धमकी दे रहा चीन | China is threatening Uigar Muslims in Europe | Patrika News
जयपुर

यूरोप में उइगर मुसलमानों को धमकी दे रहा चीन

लाखों उइगरों की नजरबंदी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों को दबाना चाहता है ड्रैगन

जयपुरOct 18, 2019 / 01:23 am

Vijayendra

यूरोप में उइगर मुसलमानों को धमकी दे रहा चीन

हांगकांग संसद में गुरुवार को लोकतंत्र समर्थक सांसदों का हंगामा। कैरी लैम को फिर संबोधन रद्द करना पड़ा था।

म्यूनिख . उइगर मुसलमानों को लेकर यूरोपीय देशों में उनके समर्थन में हो रहे प्रदर्शनों को चीन अब धमकी के जरिए दबाने पर उतर आया है। जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और फ्रांस में रहने वाले उइगरों ने शिंजियांग में अपने परिवार के सदस्यों के खिलाफ इसी तरह के खतरों की शिकायत की है।
कुछ लोगों ने चीन के लिए जासूसी करने का लालच देने का भी आरोप लगाया है। चीनी अधिकारी फोन पर उइगरों के रिश्तेदारों को चीन में सब कुछ बेहतर होने का दावा करने को कहते हैं। यूनिख का प्रतिनिधित्व करने वाले जर्मन संसद के एक सदस्य मारग्रेट बोस ने कहा कि चीनी हस्तक्षेप अस्वीकार्य है।
चीन ने करीब 30 लाख से अधिक उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंयकों को नजरबंद शिविरों में हिरासत में रखा है। जर्मन संसद की गैलरी में मानवाधिकारों की सुनवाई में पहुंचे अब्दुजिल एमेट के पास तीन साल में पहली बार अपनी बहन का फोन आया। एमेट को बातचीत से ऐसा लग रहा था कि चीनी अधिकारी उनकी बहन से खुद को खुश बताने के लिए झूठ बोलने को विवश कर रहे थे।

नुकसान पहुंचाया तो समस्या बन जाएंगे
मूल रूप से शिनजियांग के अक्सू का रहने वाले एमेट दो दशकों से जर्मनी में रहते हैं। वे जर्मनी के नागरिक बन गए हंै और विश्व उइगर कांग्रेस के लिए स्वयंसेवक के तौर पर काम करते हैं। वह अपने समुदाय में एक अंशकालिक इमाम हैं। एमेट ने कहा, चीन सरकार को मेरे परिवार का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि वे मुझे नुकसान पहुचाएंगे तो मैं और विरोध जताऊंगा और सरकार के लिए समस्या बन जाऊंगा।

शर्त न मानने पर प्रताडऩा की चेतावनी
यूरोपीय देशों में उइगरों की सक्रियता को हतोत्साहित करने के लिए चीनी अधिकारियों ने अपने समुदाय में दूसरों की जासूसी करने के लिए भर्ती अभियान शुरू किया है। उनसे नाम, फोन नंबर, पते और लाइसेंस प्लेट नंबर की तस्वीरें मांगी जाती हैं। चीनी एजेंट उन्हें नकद देने की भी पेशकश करते हैं प्रस्तावों को अस्वीकार करने पर चीन में मौजूद उनके परिवार के सदस्यों के लिए कठोर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी जाती है।
लोकतंत्र समर्थक नेता पर हथौड़ों से हमला

हांगकांग सिटी. हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक संगठन के नेता जिमी शाम पर पांच लोगों ने हथौड़ों से हमला कर दिया। सोशल मीडिया पर साझा तस्वीरों में जिमी खून से लथपथ होकर सड़क पर पड़े दिख रहे हैं। जिमी ने कहा कि वे अभी भी शांतिपूर्ण अहिंसा को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
संगठन ने हमलों से सरकार समर्थकों को जोड़ा है, जो हाल के महीनों में अन्य लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं पर हमला करने के मामलों में संदिग्ध हैं। शाम ने अस्पताल से फेसबुक पर एक बयान जारी कर जिमी ने कहा कि मुझ पर हमला करने से और ज्यादा प्रदर्शनकारी जुड़ेंगे।

Home / Jaipur / यूरोप में उइगर मुसलमानों को धमकी दे रहा चीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो