scriptमोबाइल यूजर्स के लिए चीन ने अनिवार्य किया फेस स्कैन | China made face scan mandatory for mobile users | Patrika News
जयपुर

मोबाइल यूजर्स के लिए चीन ने अनिवार्य किया फेस स्कैन

चीन की सरकार ने मोबाइल फोन यूजर्स के लिए फेस स्कैन अनिवार्य कर दिया है, ताकि उसका इस्तेमाल असली आदमी ही कर सके। चीन ने टेलिकॉम ऑपरेटरों से कहा है कि वह फोन इस्तेमाल करने वाले नए यूजरों का रजिस्ट्रेशन करते वक्त उनका फेस स्कैन करें।

जयपुरDec 02, 2019 / 10:49 pm

dhirya

मोबाइल यूजर्स के लिए चीन ने अनिवार्य किया फेस स्कैन

मोबाइल यूजर्स के लिए चीन ने अनिवार्य किया फेस स्कैन

बीजिंग. चीन की सरकार ने मोबाइल फोन यूजर्स के लिए फेस स्कैन अनिवार्य कर दिया है, ताकि उसका इस्तेमाल असली आदमी ही कर सके। चीन ने टेलिकॉम ऑपरेटरों से कहा है कि वह फोन इस्तेमाल करने वाले नए यूजरों का रजिस्ट्रेशन करते वक्त उनका फेस स्कैन करें।
सितंबर में चीन के उद्योग और सूचना तकनीक मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा के तहत नोटिस जारी कर असली नाम से रजिस्ट्रेशन को जरूरी बताया था। अब रविवार को नया नोटिफिकेशन जारी किया गया। चीन में 2013 से ही आईडी कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया गया था। उस वक्त भी चीनी सरकार ने इसे यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम बताया था। अब चीनी सरकार का तर्क है कि नया नियम ऑनलाइन यूजर की सुरक्षा को बढ़ाएगा। हालांकि कई लोगों का मानना है कि इससे बायोमेट्रिक जानकारी को लीक किया जा सकता है। उन्हें बेचा भी जा सकता है। लोगों ने जासूसी के भी आरोप लगाए हैं। चीन में नया मोबाइल या सिम खरीदते समय अपनी पहचान साबित करने के लिए चेहरा स्कैन कराना होगा, जिसका दिए गए पहचान पत्र से मैच कराया जा सके। २०१७ में इंटरनेट पर ऑनलाइन कंटेंट डालने से पहले यूजर्स की पहचान की पुष्टि करना जरूरी किया जा चुका है। चीन के सोशल मीडिया पर फेस स्कैनिंग संबंधी सरकार के आदेश पर लोग यह चिंता जता रहे हैं कि बायॉमेट्रिक डीटेल को लीक किया जा सकता है। कुछ ने सरकार की बढ़ती निगरानी पर सवाल खड़े किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो