scriptचाइनीज माझे से मौत के बाद जागी सरकार | Chinese Manjha | Patrika News
जयपुर

चाइनीज माझे से मौत के बाद जागी सरकार

सरकार ने पतंग उड़ाने के लिए प्लास्टिक, सिन्थेटिक, चाइनीज, हानिकारक पदार्थ से निर्मित धागे का निर्माण व उपयोग नहीं करने की हिदायत दी है।

जयपुरJan 05, 2018 / 10:54 pm

Bhavnesh Gupta

इसके लिए उच्च न्यायालय के वर्ष 2012 के उस आदेश का भी हवाला दिया गया है, जिसमें प्रतिबन्ध की सख्ती से पालना करने के लिए कहा गया है। स्वायत्त शासन विभाग ने इसी के तहत सभी नगरीय निकायों को पालना सुनिश्चित करने निर्देश दिए हैं। इस संबंध में पुलिस विभाग को भी आवश्यक एक्शन लेने के लिए भी कहा गया है। वहीं, सुबह 6 से 8 बजे और शाम 5 से 7 बजे के बीच पतंग उड़ाने को प्रतिबन्धित किया गया है।
जयपुर में इन दिनों पतंगबाजी का मौसम है, लेकिन इस शौक में चीनी मांझे के इस्तेमाल ने इसे जानलेवा बना दिया है। चाइनीज मांझे की चपेट में आने से एक की जान जा चुकी है। रास्ते में गर्दन चाइनीज मांझे की चपेट में आ गई। घायल को उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। माझे ने उसकी सांस लेने की नली को भी काट दिया था। इस घटना के बाद जिला कलेक्टर ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पूरे जिले में पतंग की दुकानों की जाांच कर ऐसा मांझा जब्त किया जाए।
जानलेवा है चाइनीज माझा

माझा के कारोबार से जुड़े अहमद बताते हैं कि बरेली का माझा बनाने में चावल, सरेस, रंग और सूती धागे का इस्तेमाल होता है। इसे धारदार बनाने के लिए काच का बुरादा लगाया जाता है। वहीं चाइनीज माझा प्लास्टिक के धागे से तैयार होता है। इस पर लगे केमिकल व लोहे के बुरादा से करेंट प्रवाहित होने का खतरा रहता है। यह गलता भी नहीं है। गर्दन में फंसकर यह टूटता नहीं और लोग जान तक गवा बैठते हैं। बाजार में मिलने वाले सभी माझे घातक होते हैं, लेकिन इनमें चायनीज ज्यादा खतरनाक है। जिला कलेक्टर ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पूरे जिले में पतंग की दुकानों की जाांच कर ऐसा मांझा जब्त किया जाए।

Home / Jaipur / चाइनीज माझे से मौत के बाद जागी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो