scriptChlildren Day Celebration- बच्चों के बीच पहुंचे कैबिनेट मंत्री, दिए चॉकलेट, फोटो भी खिंचवाई | Chlildren Day Celebration#JKk#Inaugurated Naunihal Program#Baal Diwas# | Patrika News
जयपुर

Chlildren Day Celebration- बच्चों के बीच पहुंचे कैबिनेट मंत्री, दिए चॉकलेट, फोटो भी खिंचवाई

बाल दिवस के अवसर पर जवाहर कला केंद्र की ओर से दो दिवसीय नौनिहाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सोमवार को मुख्य अतिथि डॉ. बी डी.कल्ला ने नौनिहाल के पोस्टर का विमोचन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जयपुरNov 14, 2022 / 05:31 pm

Rakhi Hajela

Chlildren Day Celebration- बच्चों के बीच पहुंचे  कैबिनेट मंत्री, दिए चॉकलेट, फोटो भी खिंचवाई

Chlildren Day Celebration- बच्चों के बीच पहुंचे कैबिनेट मंत्री, दिए चॉकलेट, फोटो भी खिंचवाई


जयपुर: बाल दिवस के अवसर पर जवाहर कला केंद्र की ओर से दो दिवसीय नौनिहाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सोमवार को मुख्य अतिथि डॉ. बी डी.कल्ला ने नौनिहाल के पोस्टर का विमोचन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान महानिदेशक जेकेके गायत्री राठौड़ बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहीं। डॉ. बीडी कल्ला व गायत्री राठौड़ ने डूडल वॉल पर पेंटिंग कर बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने जेकेके पहुंचे बच्चों को गुलाब और चॉकलेट भेंट की। सभी अतिथियों ने बच्चों के साथ पहले बाल दिवस के अवसर पर फिल्माई गईडॉक्यूमेंट्री देखी। 1950 के दशक में बनी यह डॉक्यूमेंट्री अजमेर फिल्म अभिलेखागार से लाई गई है। बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए डॉ.बी.डी कल्ला ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भारत के मूलभूत ढांचे का निर्माण किया। वे बच्चों से भी बहुत प्यार करते थे। आजादी के आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका रही। उन्होंने सभी बच्चों को नेहरू जी के आदर्शों को आत्मसात कर जीवन में आगे बढऩे को प्रेरित किया। वहीं गायत्री राठौड़ ने कहा कि जेकेके में एक नवाचार नौनिहाल की शुरुआत की गई है। बच्चों में विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के प्रति रुझान बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे, जिससे बच्चों के मंच मिले और उनकी प्रतिभा निखरे।

 

यह भी पढ़ें

मां काली की पौराणिक कथाओं पर लाइव वॉल आर्ट



नुक्कड़ नाटक में उठाए सामाजिक मुद्दे
कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक भी पेश किया गा। जिसमें विद्यार्थियों के समूहों ने जानवरों की पीड़ा, कलाकारों की व्यथा, पर्यावरण संरक्षण,नैतिक मूल्यों के महत्व समेत विभिन्न सामाजिक मुद्दों को उठाया। जेकेके की अतिरिक्त महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने कहा कि भविष्य में नौनिहाल के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हो ऐसा प्रयास केंद्र का रहेगा। नौनिहाल को शिखर पर पहुंचाने के लिए बच्चों और अभिभावकों की सहभागिता अपेक्षित है।
गौरतलब है कि 15 नवंबर को सुबह 9 से 10 बजे अलंकार म्यूजियम में डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएंगी वहीं कृष्णायन सभागार में लेटर रीडिंग सेशन होगा। इस दौरान बच्चे नाटकीय विधा का सहारा लेते हुए पिता के पत्र पुत्री के नाम किताब से लिए गए कुछ पत्रों को पढ़ेंगेे। सुबह 10:15 से 11:30 बजे शिल्पग्राम के मंच पर नुक्कड़ नाटक होंगे। सुबह 11:45 से 12:45 तक रंगायन सभागार में स्कूली बच्चों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के नाटक किस्से सूझ बूझ के का मंचन होगा। शाम 6:30 से 7:30 बजे रंगायन सभागार में हर आयु वर्ग के लोग इस नाटक को नि:शुल्क देख सकेंगे।
…………..

https://youtu.be/020P5fuA3PU

Home / Jaipur / Chlildren Day Celebration- बच्चों के बीच पहुंचे कैबिनेट मंत्री, दिए चॉकलेट, फोटो भी खिंचवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो