पैरेंट्स बच्चों को दें तोहफा, बनाए उन्हें काबिल

पैरेंट्स बच्चों को दें तोहफा, बनाए उन्हें काबिल
CII Young Indians

Nitin Sharma | Publish: Jul, 20 2019 11:29:23 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

CII Young Indians : सेशन 'पावर ऑफ पेरेंटिंग' में स्पीकर डॉ. ए. वेलुमनी ने रखे विचार

 

जयपुर। पैरेंट्स बच्चों को लाड- प्यार देने के चलते कमजोर बना देते हैं। इससे बच्चे सोचने लगते हैं कि उनके सभी काम दूसरों को करने चाहिए। आप अपने बच्चों को जो सबसे अच्छा तोहफा दे सकते हैं वह है कि बच्चों को यह विश्वास दिलाएं कि वह काबिल हैं। कुछ इसी तरह की बात शनिवार को सीआईआई यंग इंडियंस (CII Young Indians) जयपुर चैप्टर और इंडियन वुमन नेटवर्क राजस्थान चैप्टर (Indian Women Network Rajasthan Chapter) की ओर से हुए सेशन 'पावर ऑफ पेरेंटिंग' (Session 'Power Of Parenting') में पैरेटिंग एक्सपर्ट डॉ. ए. वेलुमनी ने कही। उन्होंने कहा कि बच्चे तब ही काबिल बनेंगे जब उन्हें जीवन के उतार- चढ़ाव को अनुभव करने करने के लिए आजादी दी जाए और उनके कंधों पर निर्णय लेने और जिम्मेदारियों का बोझ डाला जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को कभी भी पड़ोसी या दूसरे बच्चों के साथ कम्पेयर नहीं करें। बच्चों को हमेशा मोटिवेट करते रहे। उन्हें खुद पर विश्वास करना सिखाए, साथ ही आप भी उनपर विश्वास करें। बच्चे को कोशिश करना सिखाओ। अगर वो गिरता है, तो गिरने दो, अभी गिरेगा तो नुकसान कम होगा और देर से गिरेगा तो ज्यादा नुकसान होगा। बच्चे को दौडऩे दो, भागने दो, गिरने दो, संभलने दो, तब ही वो सफलता का स्वाद चख सकेगा।

बच्चों से गुस्से ना हो, सकारात्मक रहे

डॉ. ए. वेलुमनी ने सुझाव दिया कि लाड से किनारा करना बच्चे को शर्म या दोष देना नहीं है। यह दयालुता से लेकिन दृढ़ता के साथ उसके भीतर ऐसे कौशल को विकसित करने की प्रक्रिया है, जिससे वह इस दुनिया में अपना जीवन सम्मान से बिता सकें। ऐसे में यदि आपका बच्चा यह कहता है कि आप उसके लिए कुछ न करें तो आप गुस्सा न हों बल्कि सकारात्मक रहें और उसका सहयोग करते हुए उसपर विश्वास दिखाएं ताकि वह उस समस्या का समाधान कर सके। कार्यक्रम के दौरान सीआईआई यंग इंडियंस (CII Young Indians) जयपुर चैप्टर के चेयरमैन नितेश साबू ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में सीआईआई यंग इंडियंस (CII Young Indians) तथा इंडियन वुमन नेटवर्क (Indian Women Network) से करीब 120 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned