scriptये हैं सबसे साफ हवा वाले दुनिया के चार देश | cleanest air | Patrika News
जयपुर

ये हैं सबसे साफ हवा वाले दुनिया के चार देश

अमरीका की येल यूनिवर्सिटी ने बताया है कि कौन-कौनसे हैं दुनिया के सबसे साफ हवा वाले देश

जयपुरMay 15, 2019 / 04:08 pm

Shalini Agarwal

cleanest air

ये हैं सबसे साफ हवा वाले दुनिया के चार देश

यदि आप शहर की भीड़-भाड़ और प्रदूषित हवा से परेशान हो चुके हैं तो शायद यह वक्त है कि कहीं जाकर सुकून भरी हवा में सांस लेने का है। वैसे भी बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं तो आप भी अपना बोरिया बिस्तर बांध सकते हैं। ऑनलाइन ट्रेवल बुकिंग प्लेटफॉर्म अगोदा ने येल यूनिवर्सिटी की एअर क्वालिटी रिजल्ट के आधार पर बेस्ट एअर क्वालिटी वाले देशों की लिस्ट जारी की है।
ऑस्ट्रेलिया
येल की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा साफ हवा वाला देश है ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया के सभी शहरों में तस्मानिया की राजधानी होबार्ट को सबसे साफ माना गया है। एक ओर शानदार बंदरगाह और दूसरी तरफ पहाडिय़ां, इस लिहाज यह शहर उन लोगों के लिए मुफीद है जो पहाड़ों और बीचेज की सैर एक साथ करना चाहते हैं। यहां साफ और स्वादिष्ट सीफूड भी मिलता है। वहीं मेलबॉर्न को देश में शॉपिंग और सैलानियों के लिए सारे साल चलने वाली गतिविधियों के हिसाब से मुफीद माना गया है।

कनाडा
वैंकुवर लोगों को अपने फेफड़ों में साफ हवा भरने का शानदार मौका प्रदान करता है। इस शहर से कनाडा के कुछ स्नो फील्ड्स बहुत पास है, जहां पर विंटर एक्टीविटीज काफी होती हैं, जिसमें स्कीइंग और स्लेजिंग शामिल है।
अमरीका
अमरीका में घूमने के लिए ढेर सारी जगहें हैं। आप यहां जाने के बाद मुश्किल में इस लिहाज से पड़ जाएं कि आखिर जाया कहां जाए तो फिर ओरेगन में पोर्टलैंड में साफ हवा और मन को सुकून देने वाली सीनरी पा सकते हैं। इस शहर पर रेडवुड के जंगल बहुत सारे हैं। इसके अलावा पश्चिम में पैसेफिक कोस्टलाइन भी है।
जापान
इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि जापान लगभग हर ट्रैवलर की लिस्ट में शामिल होता है। बड़े-बड़े शहरों से लेकर प्राचीन कस्बों तक, जापान के पास सैलानियों के लिए बहुत कुछ है लेकिन अगर आप साफ हवा में घूमने का आनंद लेना चाहते हैं तो कुछ दिन क्योटो में गुजारें, यहां आप शिंटो श्राइन और मंदिर जा सकते हैं, बड़े-बड़े उद्यानों में घूम सकते हैं, शानदार महलों में इतिहास में झांक सकते हैं और पारंपरिक लकड़ी के घरों में कुछ दिन बिता सकते हैं।

Home / Jaipur / ये हैं सबसे साफ हवा वाले दुनिया के चार देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो