scriptराजस्थान में गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, दस लाख नये किसानों को मिलेगा पहली बार फसली ऋण, जारी हुए निर्देश | Cm Gehlot Instructions for Farmer Loan Waiver Scheme 2019 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, दस लाख नये किसानों को मिलेगा पहली बार फसली ऋण, जारी हुए निर्देश

राजस्थान में गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, दस लाख नये किसानों को मिलेगा पहली बार फसली ऋण, जारी हुए निर्देश

जयपुरMar 07, 2019 / 06:34 pm

rohit sharma

जयपुर।

राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है। प्रदेश में 10 लाख नये किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से आगामी फसली चक्र में फसली ऋण मुहैया कराया जायेगा। किसान ऋण माफी योजना (Kisan Karz Mafi Scheme 2019) के तहत जिन किसानों ने बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण करा लिया है ऎसे किसानों को वरीयता के आधार पर फसली ऋण माफ़ किया जाएगा।
ऋण माफ़ी के संबंध में सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना (Udai Lal Anjana) ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने ज्यादा से ज्यादा किसानों को सहकारी फसली ऋण योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराकर राहत देने के निर्देश दिये हैं। इसी योजना के तहत यह निर्णय किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे इस निर्णय से किसान को दोहरा लाभ होगा। किसान को उसकी आवश्यकता के अनुसार जमीन को रहन रखे बिना ही फसली ऋण मिल सकेगा और साथ ही सहकारिता से जुड़ने के दूसरे सभी लाभ भी प्राप्त होंगे।
एक अप्रेल से 31 अगस्त तक खरीफ सीजन तथा एक सितम्बर से 31 मार्च तक रबी सीजन में किसानों को ऋण वितरण किया जायेगा। वे किसान जो ऋण माफी के दायरे में आ रहे हैं, उन्हें ई-मित्र पर जाकर बायोमैट्रिक सत्यापन करान जरूरी है।
इसी दौरान सहकारिता रजिस्टार डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि हम सहकारी ऋण ढांचे को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं। इसलिये हम ज्यादा से ज्यादा किसानों को इससे जोड़ना चाहते है और हम इसके लिये आगामी फसली चक्र से नये 10 लाख किसानों को फसली ऋण वितरित करने जा रहे हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान में गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, दस लाख नये किसानों को मिलेगा पहली बार फसली ऋण, जारी हुए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो