कोचिंग संस्थानों और निजी स्कूलों की फीस पर लगेगी लगाम, जल्द बनेगा कानून : डोटासरा

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थानों एवं निजी स्कूलों की फीस में मनमानी रोकने के साथ शिक्षकों की तबादला नीति शीघ्र घोषित की जायेगी

By: pushpendra shekhawat

Updated: 06 Jan 2020, 06:04 PM IST

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थानों एवं निजी स्कूलों की फीस में मनमानी रोकने के साथ शिक्षकों की तबादला नीति शीघ्र घोषित की जायेगी। डोटासरा ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि कोचिंग संस्थानों मनमानी रोकने के बारे गठित समिति ने उच्च न्यायालय को अपनी रिपोर्ट दे दी है तथा न्यायालय की मंजूरी के बाद इस बारे में शीघ्र कानून लागू किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों पर इस बात की भी निगरानी रखी जायेगी कि छात्र जिसकी कोचिंग ले रहे है वह उसके योग्य है भी या नहीं। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों को 2016 में फीस के बारे में बने अधिनियम की पालना करनी होगी तथा दोषी पाये जाने पर उन्हें काली सूची में डाला जायेगा। शिक्षकों की तबादला नीति के बारे में समिति एक माह में रिपोर्ट दे देगी। उन्होंने कहा कि संविदाकर्मियों के मामले में भी पांच सदस्यीय समिति नौ जनवरी को अपनी रिपोर्ट देगी।

व्याख्याता भर्ती में परीक्षा केन्द्रों की दूरियां अधिक करने की शिकायत के बारे में पूछे प्रश्न पर उन्होंने कहा कि सरकार राजस्थान लोक सेवा आयोग को कोई निर्देश नहीं दे सकती। उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट की तैयारियां की जा रही है तथा द्वितीय श्रेणी के नौ हजार शिक्षकों को रीट में छूट के बारे में पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

175 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जायेगी
उन्होंने कहा कि स्कूलों में नये कमरे बनाने के लिए 1581 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे तथा 25 हजार ऐसे कमरों को तैयार कराया जाएगा जिनमें अभी कबाड़ भरा हुआ है। जिन स्कूलों में बिजली नहीं है वहां सामाजिक दायित्व के तहत कंपनियों से मदद ली जायेगी। उन्होंने बताया कि 175 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जायेगी तथा पढ़ाई में शीर्ष पर रहने वाले बच्चों की उत्तरपुस्तकाओं को ऑनलाईन किया जायेगा ताकि दूसरे बच्चे भी अनुसरण कर सके।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned