scriptप्रदेश के कई जिलों में मावठ, सरहद पर बीएसएफ ने चलाया ‘ऑपरेशन सर्द हवा‘ | Cold Day Declared in 17 Districts, Rajasthan Weather Forecast 17 Jan | Patrika News
जयपुर

प्रदेश के कई जिलों में मावठ, सरहद पर बीएसएफ ने चलाया ‘ऑपरेशन सर्द हवा‘

मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार ( Rajasthan Weather Forecast ) आज से शीतलहर से पारा गिरेगा। विभाग ने जयपुर समेत 17 जिलों में कोल्ड-डे (शीत दिन) घोषित किया है…

जयपुरJan 17, 2020 / 09:07 am

dinesh

cold000.jpg
जयपुर। मध्यप्रदेश के ऊपर बने वायु चक्रवात ( Air Cyclone ) का असर दूसरे दिन भी राजस्थान में रहा। अलवर के बड़ौदामेव, खैरथल, अलवर शहर, पिनान, रैणी और भरतपुर में गुरुवार को ओलावृष्टि हुई। कोटा, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़, बारां, नागौर, भीलवाड़ा में मावठ और कोहरे से मौसम सर्द बना रहा। मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार ( Rajasthan Weather Forecast ) आज से शीतलहर से पारा गिरेगा। विभाग ने जयपुर समेत 17 जिलों में कोल्ड-डे (शीत दिन) घोषित किया है।
क्या होता है कोल्ड-डे ( Cold Day )
मौसम विभाग के अनुसार शीतलहर चलने के साथ यदि तापमान में अचानक 3 से चार डिग्री या ज्यादा की गिरावट आती है तो उसे कोल्ड-डे कहा जाता है। विभाग ने सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, कोटा, झालावाड़, बूंदी, श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर में शीत दिन घोषित किया है।

यहां आठवीं तक के विद्यालयों में तीन दिन छुट्टी
झुंझुनूं में चल रही शीतलहर के चलते कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों का दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है। कलक्टर रवि जैन ने 17 व 18 जनवरी को अवकाश घोषित किया है। वहीं 19 जनवरी का रविवार होने के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा। ऐसे में बच्चों को 20 जनवरी को स्कूल आना होगा। शिक्षकों को पूर्व निर्धारित समय पर विद्यालय में आना होगा।
यहां और बढ़ाया स्कूलों का समय
जोधपुर शहर में पड़ रही तेज सर्दी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने का समय सुबह 10 बजे से कर रखा है, इस आदेश को शनिवार तक और बढ़ा दिया है। शिक्षा विभाग जोधपुर मंडल के संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला ने कहा कि जिले के समस्त सीबीएसई,निजी विद्यालय व सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों का विद्यालय समय सुबह 10 बजे से रहेगा।
राजधानी का हाल
बादलों के कारण न्यूनतम पारा तीन डिग्री बढकऱ 13.3 डिग्री दर्ज हुआ। लेकिन दिन का पारा 20.3 डिग्री से गिरकर 18.4 पर आ गया। गुरुवार सुबह कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। उधर, चूरू व झुंझुनूं में 8वीं तक के स्कूलों में 18 जनवरी तक छुट्टी कर दी गई।
उधर, सरहद पर ‘ऑपरेशन सर्द हवा’
जैसलमेर में कोहरे व सर्द हवाओं के बीच घुसपैठ व अवांछनीय गतिविधियां रोकने के लिए पश्चिम सरहद पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ गुरुवार से शुरू हुआ। इसके तहत सुरक्षा कड़ी करने के लिए नफरी बढ़ाई जाएगी। 29 जनवरी तक बीएसएफ सीमा चौकियों में दिन-रात रहकर निगरानी करेंगे। पैदल जवानों, वाहनों तथा ऊंटों से गश्त बढ़ाई गई है। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर केंद्र से विशेष सतर्कता के निर्देश मिले हंै।

Home / Jaipur / प्रदेश के कई जिलों में मावठ, सरहद पर बीएसएफ ने चलाया ‘ऑपरेशन सर्द हवा‘

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो