scriptनिगम चुनाव में आसान नहीं कांग्रेस की राह, लोकसभा चुनाव में जयपुर की 8 सीटों पर हुई थी करारी हार | Congress destination is not easy in municipal elections | Patrika News
जयपुर

निगम चुनाव में आसान नहीं कांग्रेस की राह, लोकसभा चुनाव में जयपुर की 8 सीटों पर हुई थी करारी हार

-एक मात्र आदर्श नगर में ही कांग्रेस की लाज बच पाई थी, महेश जोशी और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के क्षेत्र में भी हुई थी शर्मनाक हार, लोकसभा चुनाव में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ही थे जयपुर के प्रभारी मंत्री

जयपुरOct 13, 2020 / 10:18 am

firoz shaifi

govind singh dotasara

govind singh dotasara

फिरोज सैफी/जयपुर।
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भले ही लाख दावे करें कि नगर निगम चुनाव में सरकार के कामकाज के आधार पर बंपर वोट पड़ेंगे लेकिन निगम चुनाव में कांग्रेस की राह आसान नहीं है, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकता है कि नगर निगम गठित होने के बाद से अब तक जयपुर में एक बार भी कांग्रेस का बोर्ड नहीं बन पाया है।

हालांकि 2009 में जरूर महापौर के सीधे चुनाव में कांग्रेस को विजय मिली लेकिन बोर्ड तब भी भाजपा का ही बन पाया था। वहीं लोकसभा चुनाव के आंकड़े भी कांग्रेस के खिलाफ गए थे। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में भले ही पार्टी ने जयपुर शहर की आठ विधानसभा क्षेत्रों में से 5 पर जीत दर्ज की हो लेकिन उसके 6 माह बाद हुए लोकसभा चुनाव में यहां कांग्रेस को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

एक मात्र आदर्श नगर में बची थी कांग्रेस की लाज
लोकसभा चुनाव में जयपुर जिले की 9 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों पर कांग्रेस को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। महज आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में ही कांग्रेस अपनी लाज बचा पाई थी। यहां मामूली अंतर से कांग्रेस को बढ़त मिली थी।

लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर कांग्रेस को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी उनमें विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी के निर्वाचन क्षेत्र हवामहल और परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास का सिविल लाइन क्षेत्र भी शामिल है। ऐसे में सवाल उठता है कि विधानसभा चुनाव के 6 माह बाद हुए लोकसभा चुनाव में जब कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था तो आखिर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी किस तरह से अपना परचम फहरा पाएगी?

 

लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर हुई थी कांग्रेस की हार
लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर कांग्रेस की हार हुई थी उनमें हवामहल, सिविल लाइंस, किशनपोल, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, सांगानेर, बगरू और झोटवाड़ा है।

कहां-कहां पर भाजपा-कांग्रेस को मिले वोट

नगर निगम जयपुर ग्रेटर
विधानसभा क्षेत्र——-कांग्रेस———–भाजपा


विद्याधर नगर——-51366————169964

मालवीय नगर——-40013————106042

सांगानेर————50230————-160530

बगरू————–71696————-144789

झोटवाड़ा———–71117————-186911


नगर निगम जयपुर हैरिटेज
विधानसभा क्षेत्र——-कांग्रेस———–भाजपा
हवामहल————77087————-89287

सिविल लाइंस——-51135————-108014

किशनपोल———65403————–70926

आदर्श नगर——–83811————–78920

लोकसभा चुनाव में धारीवाल ही थे जयपुर के प्रभारी
वहीं दूसरी ओर सरकार ने भले ही हाल ही में जिलों के प्रभारी मंत्रियों को बदला हो, लेकिन यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को जयपुर का प्रभारी मंत्री बरकरार रखा। लोकसभा चुनाव में भी धारीवाल ही जयपुर के प्रभारी मंत्री थे और अब निगम चुनाव में भी धारीवाल ही हैं। ऐसे में निगम चुनाव में शांति धारीवाल की प्रतिष्ठा भी दांव पर है।

Home / Jaipur / निगम चुनाव में आसान नहीं कांग्रेस की राह, लोकसभा चुनाव में जयपुर की 8 सीटों पर हुई थी करारी हार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो