scriptकांग्रेस खत्म करना चाहती है एससी, एसटी आरक्षण | Congress wants to end SC, ST reservation | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस खत्म करना चाहती है एससी, एसटी आरक्षण

प्रदेश के पूर्व संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल ने आरोप लगाया कि राज्य की कांग्रेस सरकार एसटी आरक्षण को समाप्त करना चाहती है। उन्होंने कहा कि एससी—एसटी के आरक्षण को दस वर्ष बढ़ाने का विधेयक केन्द्र सरकार डेढ़ महीने पहले ही पारित कर चुकी है। संसद में पारित होने के बाद भी राज्य सरकार अपनी दलित विरोधी नीति के चलते इसे अभी तक राजस्थान विधानसभा द्वारा पारित नहीं कराया है।

जयपुरJan 21, 2020 / 09:53 pm

Prakash Kumawat

Congress wants to end SC, ST reservation

कांग्रेस खत्म करना चाहती है एससी, एसटी आरक्षण

जयपुर
प्रदेश के पूर्व संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल ने आरोप लगाया कि राज्य की कांग्रेस सरकार एसटी आरक्षण को समाप्त करना चाहती है।
उन्होंने कहा कि एससी—एसटी के आरक्षण को दस वर्ष बढ़ाने का विधेयक केन्द्र सरकार डेढ़ महीने पहले ही पारित कर चुकी है। संसद में पारित होने के बाद भी राज्य सरकार अपनी दलित विरोधी नीति के चलते इसे अभी तक राजस्थान विधानसभा द्वारा पारित नहीं कराया है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा विधेयक पारित होने के बाद कई राज्यों की भाजपा शासित सरकारों ने इस विधेयक को अपनी विधानसभा में पारित करवा दिया है। लेकिन राजस्थान में सरकार की बदनीयती की वजह से अभी तक पारित नहीं हुआ है।
गोठवाल ने सवाल उठाया कि केन्द्र सरकार द्वारा पारित होने के बाद प्रदेश में विधानसभा का एक सत्र आयोजित हो चुका है। लेकिन सरकार उसमें इस विधेयक को लेकर नहीं आई और ना ही इसके लिए कोई विशेष सत्र आहुत करवाया। यदि सरकार गंभीर नहीं हुई तो यह विधेयक 25 जनवरी को समाप्त हो जाएगा। उन्होंने यह भी आरोप लगाए कि कांग्रेस शासन में दलितों पर अत्याचार का ग्राफ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। आज देश में मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान दलितों पर अत्याचार पर दूसरे नम्बर पर पहुंच गया है।
सीएए लागू न करने वाली सरकारों को बर्खास्त किया जाए
भाजपा की ओर से प्रदेश में सीएए पर जनजागरण के लिए गोष्ठियां आयोजित की जा रही हैं। जयपुर शहर भाजपा की ओर से मंगलवार को जौहरी बाजार में ऐसी ही गोष्ठी आयोजित की गई। इस गोष्ठी में पूर्व शहर अध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता ने कहा कि लोकसभा और राज्य सभा में पारित कानून पूरे देश में लागू होता है। देश का कोई नागरिक इसे मानने से इंकार नहीं कर सकता है। उन्होंने राष्ट्रपति से मांग की है कि जिन राज्यों की सरकारें इसे लागू नहीं करने की घोषणा करके कानून का अपमान कर रही है, उन सरकारों को बर्खास्त किया जाना चाहिए। गोष्ठी में जयपुर शहर अध्यक्ष सुनील कोठारी ने कहा कि देश के नागरिकों से कोई उनकी नागरिकता नहीं छीन सकता है। कांग्रेस सीएए को लेकर लोगों में भ्रम फैला रही है। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद कह चुके हैं कि यह कानून पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से धार्मिक आधार पर प्रताड़ित होकर आए हिन्दू, जैन, सिख, बौद्ध, पारसी और इसाइयों को नागरिकता देने के लिए है। इससे किसी की नागरिकता नहीं ली जा सकती है।

Home / Jaipur / कांग्रेस खत्म करना चाहती है एससी, एसटी आरक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो