scriptजिला अध्यक्ष बढ़ने पर मजबूत होगी कांग्रेस ! | Congress will strengthen as district president increases | Patrika News
जयपुर

जिला अध्यक्ष बढ़ने पर मजबूत होगी कांग्रेस !

जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो नगर निगमों की तर्ज पर इन तीनों शहरों में जिला कांग्रेस के दो अध्यक्ष बनाए सकते हैं।

जयपुरFeb 17, 2021 / 10:41 pm

Ashish

pcc jaipur

pcc jaipur

जयपुर
जयपुर, जोधपुर और कोटा में दो नगर निगमों की तर्ज पर इन तीनों शहरों में जिला कांग्रेस के दो अध्यक्ष बनाए सकते हैं। हाल ही में राज्य महिला कांग्रेस की कार्यकारिणी में जयपुर ग्रामीण जिले में दो जिला अध्यक्ष बनाए गए हैं जबकि जयपुर हेरिटेज के लिए अलग से जिला अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि ग्रेटर निगम के लिए भी जल्द ही अध्यक्ष की घोषणा होगी। पार्टी की ओर से इन जयपुर, जोधपुर और कोटा शहरों में संगठन को मजबूत करने और कार्यकर्ताओं के माध्यम से कांग्रेस की पकड़ बढ़ाने के लिए भी यह कदम उठाया जा सकता है। हालांकि यह सब कुछ एआईसीसी से तय होगा। इतना ही नहीं, बड़े ब्लॉकों को तोड़कर नए ब्लॉक बनाने पर भी विचार चल रहा है। प्रदेश प्रभारी अजय माकन की मौजूदगी में पूर्व में हुई पीसीसी कमेटी की बैठक में इस बारे में कुछ पदाधिकारियों ने सुझाव दिए थे।

अभी राज्य में कांग्रेस संगठन में 39 जिले और 400 ब्लॉक्स हैं। लेकिन नई रणनीति के तहत इनमें बढोतरी की कवायद चल रही है। सूत्रों के मुताबिक अभी उन तीन शहरों में दो-दो जिलाध्यक्ष बनाए जा सकते हैं जिनमें अब दो-दो नगर निगम हो चुके हैं। वजह यह बताई जा रही है कि परिसीमन के बाद इन शहरों में वार्डों की संख्या में इजाफा हो गया है। दो शहर अध्यक्ष बनाए जाने से जहां संगठन के कामकाज में आसानी होगी वहीं कार्यकर्ताओं और आम लोगों तक भी पार्टी आसानी से पहुंच बना सकेगी। वहीं कई ब्लॉक्स ऐसे हैं जिनका क्षेत्र काफी बड़ा है साथ ही हर ब्लॉक में अब वोटर्स की संख्या भी बढी है। ऐसे में वहां भी ऐसा किया जा सकता है। हालांकि जिला अध्यक्ष बढ़ने से पीसीसी और एआईसीसी सदस्यों की संख्या बढ़ने की स्थितियों को देखते हुए इस बारे में अंतिम निर्णय एआईसीसी के स्तर पर ही होगा।

Home / Jaipur / जिला अध्यक्ष बढ़ने पर मजबूत होगी कांग्रेस !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो