scriptपास्ता बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान | cooking | Patrika News
जयपुर

पास्ता बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियां डाल सकते हैं।

जयपुरOct 11, 2020 / 01:06 pm

Kiran Kaur

जब भी पास्ता उबालें तो बड़े : बरतन का इस्तेमाल करें। कम जगह होने पर पास्ता ठीक तरह से पकता नहीं है और चिपकने लगता है। साथ ही इसके पानी को फेंकें नहीं बल्कि सॉस को थोड़ा पतला करने या अच्छी तरह से पकाने के लिए इसका प्रयोग करें। पास्ता से पानी निकालने के बाद इसे ज्यादा देर के लिए कोलेंडर में न रखें वरना यह फौरन चिपकने लगता है। इसे तुरंत सॉस में डाल दें और यदि आपकी तैयारी न हो तो पास्ता पर थोड़ा तेल लगा दें।
दो शेप एक साथ न पकाएं: कुछ पास्ता का आकार गाढ़ी सॉस के लिए बेहतर होता है। हल्की सॉस जैसे पेस्टो या बटर सॉस के लिए स्पेगेटी या एंजेल हेयर अच्छे विकल्प हैं। जबकि गाढ़ी सॉस जैसे बोलोग्नीस या टमाटर सॉस के लिए रिगाटोनी या मैकरोनी अच्छे हैं। इसके अलावा कभी भी दो आकार के पास्ता को एक साथ नहीं पकाना चाहिए क्योंकि शेप अलग होने की वजह से उन्हें पकने में समय लग सकता है।
बड़े बरतन का इस्तेमाल: पास्ता को हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियां शामिल कर सकते हैं। सब्जियों को भी पास्ता के साथ ही उबाला जा सकता है। अगर फ्रिज में रखे हुए पास्ता को गर्म करना हो तो माइक्रोवेव की बजाय पैन का इस्तेमाल करें। इसमें थोड़ा पानी डालकर पैन में गर्म करने से यह ड्राई नहीं होता। ध्यान रहे कि पास्ता को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में स्टोर न करें।

Home / Jaipur / पास्ता बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो