scriptकोविड को लेकर आई यह बड़ी खुशखबरी… | corona | Patrika News
जयपुर

कोविड को लेकर आई यह बड़ी खुशखबरी…

 
कोविड मरीजों के ठीक होने की अवधि घटी, राजस्थान सहित कई राज्यों में अब 5 से 8 दिन में रिकवरीपहली लहर में 10, दूसरी में 9 और अब तीसरी लहर में 5 दिन पर आई रिकवरी. आने वाले दिनों में रिकवरी के दिन और घटने के संकेत. पहली और दूसरी लहर में रिकवरी के दिन 10 से 15 दिन और कई मामलों में थे इससे भी अधिक. कुछ मरीज एक एक महीने तक में हुए थे रिकवर

जयपुरJan 14, 2022 / 07:58 pm

Vikas Jain

covid2.png
विकास जैन

जयपुर. देश में कोविड—19 की तीसरी लहर के दौरान संक्रमितों के रिकवर होने के दिनों में तेजी से गिरावट आई है। देश में यह औसत अभी 5 दिन का माना जा रहा है, जबकि राजस्थान में इसका आंकलन 8 दिन सामने आया है। राज्य में 2 जनवरी को 1572 एक्टिव केस थे, जबकि इसके अगले 8 दिन 9 जनवरी के बीच 1421 लोग रिकवर हुए। यह संख्या 2 जनवरी के एक्टिव केस संख्या से कुछ कम है। 10 जनवरी को यह संख्या 1800 से अधिक होती है, ऐसे में रिकवरी के दिन का आंकलन किया गया है। माना जा रहा है कि रिकवरी के दिनों में आने वाले समय में और कमी आ सकती है।

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन ने कोविड-19 से संक्रमित लोगों के आइसोलेशन की अवधि 10 दिन से कम कर पांच दिन कर दी है। आंकड़ों के अनुसार तीसरी लहर के दौरान रिकवरी के दिन तेजी से घटते जा रहे हैं। दूसरी लहर के समय अप्रैल 2021 में देश में रिकवरी का समय 9 दिन और पहली लहर में यह समय 10 दिन था। रिकवरी समय की गणना रोजाना की रिकवरी और संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना से की जाती है। गौरतलब है कि प्रदेश में संक्रमित मिल रहे मरीजों में से करीब 98 प्रतिशत एसिंप्टेमटिक हैं और होम आइसोलेशन से ही इलाज ले रहे हैं।

चार राज्यों में राष्ट्रीय औसत से भी अच्छी रिकवरी

एक आंकलन के अनुसार 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में से चार में रिकवरी का समय 5 दिन के राष्ट्रीय औसत से भी अच्छा था। जिसमें राष्ट्रीय राजधानी भी शामिल है। दिल्ली में रिकवरी के समय की रफ्तार पूरे देश भर में सबसे तेज तीन दिन मानी गई है। इसके अलावा एकमात्र राज्य उत्तराखंड में ही केवल तीन दिन में रिकवरी के संकेत मिले। पश्चिम बंगाल और अंडमान एवं निकोबार द्वीप में चार दिन में रिकवरी देखी गई। कर्नाटक में रिकवरी का समय 18 और तेलंगाना में 14 दिन रहा।

आइसोलेशन तब करें खत्म…एक सप्ताह या तीन दिन तक बुखार ना हो

दरअसल, भारत में आइसोलेशन के ताजा दिशा निर्देशों के अनुसार जांच संक्रमित आने के बाद कम से कम एक सप्ताह और लगातार तीन दिन तक बुखार खत्म होने के बाद ही होम आइसोलेशन खत्म किया जाना चाहिए। कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने के बाद ठीक होने में आमतौर पर सात दिन का समय लगता है। हालांकि एक आंकलन के अनुसार देश में इस समय ओमिक्रॉन संक्रमण से ठीक होने में पांच दिन का औसत समय लग रहा है।

कुछ राज्यों में अब कमी आने के संकेत

दिल्ली सहित कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों में कोविड की तीसरी लहर का पीक आने और नए मामले बढ़ने की गति थमने की उम्मीद भी जताई जा रही है। जिससे कोरोना नियंत्रित करने के लिए लगे प्रतिबंधों में भी ढील मिलने की संभावना है। राजस्थान सहित कुछ राज्यों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या दर भी अभी बढ़ती हुई नजर नहीं आ रही है, जो कि एक अच्छा संकेत है। प्रदेश में कोविड के लिए आरक्षित पलंगों की तुलना में चंद पलंगों पर ही मरीज भर्ती हैं



आंकड़े कुछ भी हो, लेकिन यह अच्छी बात है कि इस बार संक्रमितों में गंभीरता के मामले कम हैं और रिकवरी भी तेज है। समय डरने का नहीं है, लेकिन अभी एहतियात बरतने और कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाने की जरूरत है।
डॉ.रमन शर्मा, सीनियर प्रोफेसर, मेडिसिन, एसएमएस मेडिकल कॉलेज

Home / Jaipur / कोविड को लेकर आई यह बड़ी खुशखबरी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो