scriptCorona : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना एक महामारी, ऐसे में शिकायतें आना लाजमी | Corona : Corona is an Epidemic, Complaints are Bound to Come | Patrika News
जयपुर

Corona : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना एक महामारी, ऐसे में शिकायतें आना लाजमी

Corona : जयपुर . प्रदेश में Corona Patients को Treatment नहीं मिलने और Negligence in Treatment को लेकर सरकार के पास आ रही शिकायतों पर Health Minister Raghu Sharma का कहना है कि इतने बड़े मैनेजमेंट में कोई कमी रह सकती है।

जयपुरSep 01, 2020 / 06:16 pm

Anil Chauchan

Coronavirus

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 73.24 प्रतिशत पहुंच गई है।

Corona : जयपुर . प्रदेश में कोरोना मरीजों ( Corona Patients ) को उपचार ( Treatment ) नहीं मिलने और उपचार में लापरवाही ( Negligence in Treatment ) को लेकर सरकार के पास आ रही शिकायतों पर स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ( Health Minister Raghu Sharma ) का कहना है कि इतने बड़े मैनेजमेंट में कोई कमी रह सकती है। ह्यूमन एरर ( Human Error ) भी हो सकता है। ऐसे में शिकायतें आना लाजमी है। कोई व्यक्ति पॉजिटिव तरीके से हमारे सामने शिकायत लाने का प्रयास करेगा तो उसे हम ठीक करेंगे। शिकायतों का निवारण होगा।

मंत्री ने कहा कि भर्तियां पारदर्शी व कायदे कानून से होनी चाहिए। इसी कड़ी में 6 हजार 310 कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर्स की भर्ती प्रकिया प्रारंभ कर दी गई है। इससे पहले 2500 कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर्स की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन कुछ खामियों के चलते प्रक्रिया को रोका। वर्तमान में 6310 कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर्स के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ शुरू की है। ताकि कोई सवालिया निशान भर्तियों पर नहीं लगे।
अब पारदर्शिता से होगी डॉक्टरों की भर्ती –
मंत्री ने कहा कि 765 चिकित्सकों को नियुक्ति दी जा चुकी है। 2 हजार मेडिकल ऑफिसर्स की भर्ती की प्रक्रिया चल रही थी। एमएनआईटी परीक्षा ने परीक्षा कराई। इससे संबंधित कुछ शिकायतें आने पर जांच कराई और उस परीक्षा को रद्द करवाकर दोबारा परीक्षा करवाने के निर्देश जारी किए। सभी भर्तियां पारदर्शिता और कायदे-कानून के साथ होंगी चाहिए ताकि चयन प्रक्रिया पर कोई प्रश्नचिन्ह ना लगा सके।
चार गुना शैय्याओं को हाइफ्लो ऑक्सीजनयुक्त किया जाएगा –
आरयूएचएस अस्पताल के चार गुना शैय्याओं को हाइफ्लो ऑक्सीजनयुक्त किया जाएगा ताकि गंभीर मरीजों के लिए तुरंत हाइफ्लो ऑक्सीजन आसानी से उपलब्ध करवाई जा सके। कोविड के मरीजों के लिए आरयूएचएस में ही 100 बैड का अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर भी बनाया जा रहा है। निम्स मेडिकल कॉलेज में 25 ऑक्सीजन युक्त बैड और 75 कोविड केयर बैड विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए निजी अस्पतालों को भी अधिगृहित किया जा सकता है।
स्वास्थ्य सेवाओं को किया जा रहा मजबूत –
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 12 हजार 500 एएनएम और जीएनएम के अधिकतर पदों पर नियुक्ति दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से कोई कसर नहीं छोड़ रही है। रेडिग्राफर्स हो तकनीशियंस हों या अन्य पदों पर भर्ती हो, सभी को प्राथमिकता के साथ धरातल पर लाया जा रहा है।

Home / Jaipur / Corona : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना एक महामारी, ऐसे में शिकायतें आना लाजमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो