scriptजानवरों में कोरोना फैलने का डर, चिडिय़ाघरों में जांच का निर्देश | Corona may infect animals, directions for Zoo | Patrika News
जयपुर

जानवरों में कोरोना फैलने का डर, चिडिय़ाघरों में जांच का निर्देश

सावधानी जरूरी : हर 15 दिन में की जाएगी असामान्य व्यवहार वाले जानवरों के स्वैब की जांच
 

जयपुरApr 07, 2020 / 12:53 am

anoop singh

जानवरों में कोरोना फैलने का डर, चिडिय़ाघरों में जांच का निर्देश

जानवरों में कोरोना फैलने का डर, चिडिय़ाघरों में जांच का निर्देश

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते देश के सभी चिडिय़ाघरों हाईअलर्ट कर दिया गया। केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को सभी चिडिय़ाघरों को हाईअलर्ट पर रहने और संदिग्ध जानवरों के नमूने लेने के निर्देश दिए।
सीजेडए की ओर से जारी एडवाइजरी को अत्यधिक सतर्क रहने की भी सलाह दी गई। प्राधिकरण ने सीसीटीवी के जरिए जानवरों की 24 घंटे निगरानी करने और संदिग्ध जानवरों को क्वारंटाइन कर हर 15 दिन में जांच के लिए स्वैब भेजने के भी निर्देश दिए गए।
जानवरों के असामान्य व्यवहार पर रखें नजर
सीजेडए सदस्य सचिव एसपी यादव ने राज्यों और केंद्रशासित क्षेत्रों को लिखे पत्र में कहा कि अमरीका के न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिडिय़ाघर में एक बाघ के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, इसलिए देश के चिडिय़ाघरों सतर्क रहने और जानवरों के असामान्य व्यवहार पर हर पल नजर रखने की सलाह दी गई है।
पीपीई पहनकर ही पास जाएं
सीजेडए ने सलाह दी है कि चिडिय़ाघर के कर्मचारी जानवरों को खाना देते समय उनसे उचित दूरी बनाए रखें। साथ ही, असामान्य व्यवहार करने वाले जानवरों को आइसोलेट या क्वारंटाइन करते समय बिना निजी बचाव उपकरण (पीपीई) पहने नहीं जाएं। सभी चिडिय़ाघर कर्मियों को सरकार द्वारा जारी किए सुरक्षा और कीटाणुशोधन प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
इन तीन जगह होगी स्वैब की जांच
स्वैब की जांच के लिए भोपाल के उच्च सुरक्षा रोग पशु रोग राष्ट्रीय संस्थान, हिसार के राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र, बरेली के पशुरोग अनुसंधान और निदान केंद्र और बरेली के ही पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में भेजने का निर्देश दिया है।
अपने घर में ही रखें पालतू जानवर
विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने रिपोर्ट में कहा कि पालतू जानवरों के मालिक उन्हें जितना हो सके घरों के अंदर ही रखें। उन्होंने कहा कि इस बात का सबूत नहीं है कि संक्रमित जानवर द्वारा संक्रमण को और ज्यादा जानवरों में फैला सकते हैं।

Home / Jaipur / जानवरों में कोरोना फैलने का डर, चिडिय़ाघरों में जांच का निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो