scriptcorona online food restaurent in jaipur | कोरोना ने बदली लाइफस्टाइल: बाहर खाने नहीं जा रहे, घर बैठे ही मंगवा रहे खाना | Patrika News

कोरोना ने बदली लाइफस्टाइल: बाहर खाने नहीं जा रहे, घर बैठे ही मंगवा रहे खाना


—50 फीसदी क्षमता के साथ रात 10 बजे तक चालू हैं रेस्टोरेंट, इसी समय तक होती है आॅनलाइन बुकिंग

जयपुर

Updated: January 13, 2022 09:51:13 pm

जयपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से रात तक गुलजार रहने वाले रेस्टोरेंट पर अब रौनक नहीं दिख रही है। संक्रमण के बाद सरकार की पाबंदियों से राजधानी के रेस्टोरेंट्स पर काफी असर पड़ रहा है। लोगों ने रेस्टोरेंट पर आकर खाना बेहद कम कर दिया है। आॅनलाइन डिलीवरी से ही खाना मंगवा रहे हैं। सुबह नाश्ता से लेकर रात का खाना भी आॅनलाइन ही मंगवा रहे हैं। राजधानी भर के रेस्टोरेंट संचालक आने वाले दिनों में आॅनलाइन फूड डिलीवरी में उछाल की उम्मीद लगाए बैठे हैं।
food_1.jpg
इसके पीछे रेस्टोरेंट संचालक मानते हैं कि पिछले 10—12 दिन से कोरोना के केस बढ़े तो लोगों ने रेस्टोरेंट में परिवार के साथ आना बंद कर दिया। घर पर ही खाना मंगवा रहे हैं।
मौजूदा स्थिति की बात करें तो राजधानी के रेस्टोरेंट में 50 फीसदी क्षमता के साथ खाना खिलाने की अनुमति है। रात दस बजे तक रेस्टोरेंट खोले जा सकते हैं। राहत की बात यह है कि शाम सात बजे तक के बाद से आॅनलाइन बुकिंग में इजाफा होता है और दिन में तुलना में दो से तीन गुना तक की वृद्धि तीन से चार घंटे में हो जाती है।

परिवार के साथ नहीं आ रहे लोग
सीकर रोड स्थित एक रेस्टोरेंट के संचालक मदन सिंह राजपुरा की मानें तो अभी रेस्टोरेंट के लिए समय अनुकूल नहीं है। पूरी तरह से आॅनलाइन बुकिंग पर ही निर्भर होकर रह गए हैं। फैमिली पिछले एक सप्ताह से रेस्टोरेंट पर नहीं आ रही हैं। यह शहर के अधिकतर रेस्टोरेंट की स्थिति है।
आॅनलाइन से ही उम्मीद
कोरोना की वजह से रेस्टोरेंट व्यवसाय पर बुरा असर पड़ा है। शाम को लोग घरों से नहीं निकलते हैं। रेस्टोरेंट की रौनक गायब है। अब आॅनलाइन बुकिंग से ही उम्मीद है। हालांकि, उससे भी नुकसान भी भरपाई संभव नहीं है।
—कुलदीप चंदेला, अध्यक्ष, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन आॅफ राजस्थान
बड़े शहरों में ड्रोन से होम डिलेवरी की तैयारी
बंगलूरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में ड्रोन से डिलीवरी की शुरुआत जल्द होगी। यह डिलेवरी पासवर्ड आधारित होगी। ऑर्डर करने वाले को मोबाइल पर एक पासवर्ड मिलेगा। यह पासवर्ड डालने पर ही ड्रोन का स्मार्ट लॉकर खुलेगा। सीधे घर पर खाना पहुंचाएगा। पांच किलो तक सामान ले जाने की क्षमता होगी।
खास—खास
—रेस्टोरेंट संचालकों का नियमित रूप से आने वलो ग्राहकों से खास लगाव हो जाता है, उसकी कमी खल रही है।
—पूरे समय रेस्टोरेंट नहीं खुलेंगे तो किराया व कर्मचारियों को वेतन कैसे देंगे।


देश भर की ये स्थिति
—पिछले 2 वर्षों में 35% रेस्टोरेंट बंद हो गए।
—पहली दो कोविड लहरों के दौरान खाद्य व्यवसाय में 2.4 मिलियन नौकरियां चली गईं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

टाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकNCC की रैली को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में कार्यक्रम आजIndian Railways: बिना कारण बताये रेलवे ने रद्द की 482 ट्रेनें, यात्रा पर निकलने से पहले देख लें सूची24 घंटे खोदा कुआ तब जाकर बाहर निकली नशीली दवाईयांUP Assembly elections 2022 प्रथम विधान सभा सीट पर बसपा ने आठवी पास करोड़पति प्रत्याशी को मैदान में उतारा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.