scriptवादा रह गया दावा, क्लीनिक अब भी जनता से दूर | corona second wave peak rajasthan corona update raghu sharma | Patrika News
जयपुर

वादा रह गया दावा, क्लीनिक अब भी जनता से दूर

प्रसंगवश: कोरोना काल में स्वास्थ्य पर फोकस के सरकारी दावे के बावजूद इस साल नया जनता क्लीनिक नहीं खुला, ये होते तो दूसरी लहर में बड़ा सहारा मिलता

जयपुरAug 25, 2021 / 12:34 pm

Sameer Sharma

वादा रह गया दावा, क्लीनिक अब भी जनता से दूर

वादा रह गया दावा, क्लीनिक अब भी जनता से दूर


कोरोना की दूसरी लहर में मचे हाहाकार को कौन भूल सकता है। राज्य सरकार ने पिछले वर्ष इसकी पहली लहर के दौरान पूरा फोकस स्वास्थ्य के क्षेत्र पर ही करने के वादे किए। लेकिन जब दूसरी लहर आई तब ये वादे जनता के लिए केवल दावे बनकर ही रह गए। दूसरी लहर पिछले अप्रेल में घातक रूप ले रही थी और पीड़ित जनता अस्पतालों की ओर दौड़ रही थी। यदि जगह-जगह जनता क्लीनिक होते, तो हजारों का शुरुआती इलाज ऐसे क्लीनिकों में हो जाता, राहत मिलती। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट में दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों की तर्ज पर जनता क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी।
प्रदेश भर से 172 जनता क्लीनिक खोले जाने हैं, लेकिन ये योजना जयपुर से बाहर तक नहीं निकल पाई है। उल्टा जयपुर में भी रेंग ही रही है। चिकित्सा विभाग के पास अकेले जयपुर के लिए 50 जनता क्लीनिकों की मांग लंबित है। अब तक मात्र 12 ही खुल सके हैं। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का तर्क है कि कोरोना ने इन्हें खोलने को लेकर ब्रेक लगा दिया है। ये तर्क भी गले इसलिए नहीं उतरता, क्योंकि सरकार ने पूरा फोकस जब स्वास्थ्य क्षेत्र पर कर रखा है, तो क्या इसमें ये क्लीनिक शामिल नहीं हैं? इस योजना के तहत कच्ची बस्तियों व वंचित इलाकों को लाभ दिलाने की घोषणा की गई थी। घोषणा के बाद 5 माह तक सरकार की गति दुरुस्त रही और 12 क्लीनिक खोले, लेकिन संख्या इसके आगे नहीं बढ़ सकी।
कोरोना संक्रमण के रोजोना जारी हो रहे आंकड़े राहत दे रहे हैं। हालांकि तीसरी लहर की आशंका को लेकर पुख्ता तौर पर कोई मनाही नहीं कर रहा है। कई देश अब भी कोरोना की पीड़ा झेल रहे हैं और हमारे केरल में भी कोरोना प्रताड़ित कर रहा है। यदि तीसरी लहर की तैयारी को देखते हुए सरकार चेते और जगह-जगह जनता क्लीनिक खोले, को निश्चित तौर पर प्राथमिक इलाज के लिए बड़े अस्पतालों में भीड़ नहीं लगेगी। वहां बड़े अस्पताल भीड़ से हांफेंगे नहीं और कोरोना के गम्भीर मरीजों का इलाज बेहतर तरीके से हो सकेगा।

Home / Jaipur / वादा रह गया दावा, क्लीनिक अब भी जनता से दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो