scriptजयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम | CORONA VIRUS JAIPUR MUNICIPAL CORPORATION SANITATION SPECIAL MACHINES | Patrika News
जयपुर

जयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम

राजधानी जयपुर में अब नियमित सेनेटाइजेशन (Sanitation) का काम होगा। इसके लिए नगर निगम जल्द ही बैटरी से चलने वाली विशेष मशीनें (Special machines) खरीदेगा। निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने बुधवार को इस मशीन का डेमोंसट्रेशन देखा। इन मशीनों से सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव के अलावा फॉगिंग का काम किया जाएगा।

जयपुरMay 20, 2020 / 08:32 pm

Girraj Sharma

जयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम

जयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम

जयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम
– नगर निगम जल्द खरीदेगा बैटरी से चलने वाली विशेष मशीनें
– निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने देखा मशीन का डेमो


जयपुर। राजधानी जयपुर में अब नियमित सेनेटाइजेशन (Sanitation) का काम होगा। इसके लिए नगर निगम जल्द ही बैटरी से चलने वाली विशेष मशीनें (Special machines) खरीदेगा। निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने बुधवार को इस मशीन का डेमोंसट्रेशन देखा। इन मशीनों से सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव के अलावा फॉगिंग का काम किया जाएगा।
ये मशीनें प्रति मिनट 2 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर सकेंगी। एक मशीन 150 लीटर की क्षमता से युक्त होंगी, जो 75 मिनट तक सेनेटाइजेशन कर सकेंगी। ये मशीनें छोटी होने से शहर की छोटी-छोटी गलियों में भी जा सकेंगी। वहीं बैटरी चलित होने से यह प्रदूषण भी नहीं करेंगी। निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए शहर में रेगुलर बेसिस पर सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव एवं फॉगिंग का काम किया जाना है। सैनिटाइजेशन को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ऐसी विशेष मशीनें खरीदने की तैयारी कर रहा है, जो प्रमुख तौर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव और फॉगिंग में काम ली जा सके। आयुक्त ने बताया कि सेनेटाइजेशन में अब तक फायर ब्रिगेड का प्रयोग हो रहा है, लेकिन इससे इनके रखरखाव में आने वाली परेशानी को देखते हुए सेनेटाइजेशन के लिए स्पेसिफिक गाड़ियां खरीदने का निर्णय किया है। अब इनकी उपयोगिता की जांच करने के बाद ही निविदा प्रक्रिया के माध्यम से इनकी खरीद की जाएगी।

Home / Jaipur / जयपुर में नियमित होगा सेनेटाइजेशन का काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो