सड़क पर फेंका मास्क सफाईकर्मियों को कर रहा संक्रमित!

covid-19 : जयपुर-कोरोना वायरस का खौफ सब तरफ मंडरा रहा है। ना जाने कब कहां से यह वायरस त्वचा पर लग जाए और अपनी चपेट में ले लें, इसलिए बच्चों से लेकर बड़ों तक ने मास्क पहनना शुरू कर दिया है। ( Jaipur Corona virus ) वायरस से बचाव जितना जरूरी है, ( Corona virus ) उतना ही इस मास्क को नष्ट करना भी आवश्यक है।

By: Kartik Sharma

Updated: 01 Apr 2020, 07:13 AM IST

covid-19 : जयपुर-कोरोना वायरस का खौफ सब तरफ मंडरा रहा है। ना जाने कब कहां से यह वायरस त्वचा पर लग जाए और अपनी चपेट में ले लें, इसलिए बच्चों से लेकर बड़ों तक ने मास्क पहनना शुरू कर दिया है। ( Jaipur Corona virus ) वायरस से बचाव जितना जरूरी है, ( Corona virus ) उतना ही इस मास्क को नष्ट करना भी आवश्यक है। मास्क लगाने के बाद अधिकांश लोग उसे या तो कूड़ेदान में फेंक रहे है या फिर सड़क पर लेकिन ये गलत है । आपका ये मास्क अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकता है । आपका ये मास्क सड़क साफ करने वाले सफाई कर्मियों, कूड़ा बीनने वालों बच्चों और सड़क पर घूम रहे आवारा पशुओं के लिए, क्योंकि इसमें कई तरह के बैक्टीरिया चिपके होते हैं। ऐसे में मास्क पहने जरूर, लेकिन इसे फेंकने से पहले ब्लीच या सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल में डालकर डिस्पोज जरूर करें।

डॉ. अखिलेश चेतीवाल की मानें तो काम में लिए हुए मास्क को निस्तारण करने के बजाय कहीं भी फेंक देने की स्थिति में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। यदि इधर-उधर फेंके गए किसी संक्रमितयुक्त मास्क को कोई पशु अपना आहार बना लें तो उसमें भी संक्रमण फैल सकता है या किसी व्यक्ति का स्पर्श संक्रमितयुक्त मास्क से हो जाए तो भी खतरा बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि मास्क और ग्लव्स (दस्तानों) को उपयोग लेने के बाद उनको जला दें या जमीन में गाड दें, जिससे संक्रमण नहीं फैल सके।

Corona virus COVID-19 virus
Kartik Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned