scriptCorona से जंग में बच्चे बन गए जागरूकता के सिपाही | Corona Virus War Child Soldier Jaipur Creative Arts | Patrika News
जयपुर

Corona से जंग में बच्चे बन गए जागरूकता के सिपाही

कागज पर कोरोना से बचाव के रंग तो कविताओं में संदेशखेल—खेल में क्रिएटिव अंदाज में जनता को कर रहे है जागरूक

जयपुरApr 05, 2020 / 07:18 pm

surendra kumar samariya

Corona से जंग में बच्चे बन गए जागरूकता के सिपाही

Corona से जंग में बच्चे बन गए जागरूकता के सिपाही

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

कोरोना वायरस ( Corona virus ) के खिलाफ जंग में बच्चों का हौसला भी कम नहीं है। लॉकडाउन ( lockdown ) में बड़ों अपने साथ उन्हें भी घर में ही सुरक्षित कर लिया है। वहीं, बच्चे भी घर के अंदर रहकर ही कोरोना संक्रमण से लड़ाई लड़ रहे है। बच्चे ( Child Soldier ) घर में अदृश्य दुश्मन के सामने क्रिएटिव तरीके से मोर्चे संभाले हुए है। पेरेंटस भी उनके इस अंदाज के लिए पूरी आजादी दे रहे है। इससे ना केवल हिडन टैलेंट बाहर निकल रहा है, बल्कि लोगों को जागरूक भी कर रहे है। कोई कागज पर पेंटिंग में कोरोना से जंग उकेर रहा है तो कोई गीत—कविता के जरिए जज्बा दिखा रहा है। ऐसे ही कई मासूमों की कोशिश है हम जीतेंगे।
पृथ्वी बोली— मुझे बचाइए

कोरोना वायरस फैलने पर कई एक्टिविटी की है। इसमें एक ड्राइंग की एक सीरीज बनाई है। एक ड्राइंग में पथ्वी ने मास्क लगा रखा है, जिसमें पृथ्वी बोल रही है कि मुझे बचाइए। चारों तरफ कोरोना वायरस है। मैंने दूसरी में वायरस से बचाव के तरीके बनाए है। यह कहना है 11 वर्षीय गौरिका बबेरवाल का। कक्षा 7 की स्टूडेंट गौरिका बताती है कि जागरूकता ही बचाव है। मैंने लॉकडाउन में क्रिएटिव का रंग दिया है। सभी बच्चों को खेलकूद के साथ—साथ अपने सपनों की दिशा में बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
कल के लिए आज अंदर जरूरी
नानी के घर और बाहर घूमने की जिद करने वाले नन्हे—मुन्ने भी घरों में है। कोई जिद नहीं कर रहे। जुबान पर दिनभर कोरोना शब्द रहता है, इसी को क्रिएटिव रंग दे रहे है। हटवाडा रोड शांति नगर रहने वाले 4 वर्षीय स्नेहा लाडना ने भी पापा की मदद से पेंटिंग बनाई। एक वीडियो मैसेज रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों को जागरूक किया।
हिंदुस्तानी कहता, इससे डरोना
टैगोर पब्लिक स्कूल कक्षा 3 के स्टूडेंट जैनिल ने गीत गाया। इसमें ‘ये दुनिया हिला दी एक वायरस ने जिसका नाम कोरोना, हिंदुस्तानी कहता, इससे डरोना’ गाकर यूटयूब पर अपलोड की। वहीं, सभी दोस्तों को भी मम्मी के फोन से भेजा। इससे दोस्तों से कई तरीके से कोरोना वायरस से लोगों को जागरूक किया।

Home / Jaipur / Corona से जंग में बच्चे बन गए जागरूकता के सिपाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो