कोरोना का असर: एलोपैथिक से आयुर्वेद में बढ़ा विश्वास,लॉकडाउन के दौरान एंटीबॉयोटिक दवाओं का इस्तेमाल हुए कम

Ayurvedic medicine for Covid-19 : जयपुर-इसे कोरोना का डर कहें या फिर आयुर्वेद दवाओं में विश्वास। ( Lockdown 5.0) प्रदेश में जब से ( Coronavirus ) कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया तबसे से दवा दुकानों पर संक्रामक दवाओं की ब्रिकी कम हो गई। जो लोग सर्दी, जुकाम,खांसी होने पर एंटीबॉयोटिक का इस्तेमाल कर जल्द ठीक होने में विश्वास रखते थे अब वो आयुर्वेद का काढ़ा लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगे है।

By: Kartik Sharma

Published: 29 May 2020, 07:35 AM IST

Ayurvedic medicine for Covid-19 : जयपुर-इसे कोरोना का डर कहें या फिर आयुर्वेद दवाओं में विश्वास। ( Lockdown 5.0) प्रदेश में जब से ( coronavirus ) कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया तबसे से दवा दुकानों पर संक्रामक दवाओं की ब्रिकी कम हो गई। जो लोग सर्दी, जुकाम,खांसी होने पर एंटीबॉयोटिक का इस्तेमाल कर जल्द ठीक होने में विश्वास रखते थे अब वो आयुर्वेद का काढ़ा लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगे है। एसोसिएशन के प्रवक्ता अजय अग्रवाल ने बताया कोरोना के डर की वजह से लोग अस्पतालों में नहीं जा रहे वहीं मेडिकल दुकानों पर भी आने से बच रहें है। ऐसे में दुकानों पर एंटीबॉयोटिक दवा ब्रिकी काफी कम हो गई । उन्होंने बताया अन्य दिनों के मुकाबले पिछले कुछ महीनों में इनकी ब्रिकी 30 प्रतिशत ही रह गई। अधिकांश लोग तबीयत खराब होने पर आयुर्वेद काढ़ा ले रहे है ताकि इम्यूनिटी पावर बढ़ सकें।

बीपी,डायबिटीज,किडनी की दवाओं की बढ़ी मांग
दवा विक्रेता श्रीकृष्ण स्वामी ने बताया बीपी,डायबिटीज,किडनी रोगी लॉकडाउन होने के कारण इन दवाओं का स्टॉक करने लगे है जिसके चलते दुकानों पर इनकी मांग बढ़ी है। लोगों को डर है आने वाले समय में ये दवाएं ना मिले तो उन्हें दिक्कत ना हो जाए जिसके कारण मरीजों ने कई महीनों की दवाओं का स्टॉक कर लिया।


आयुर्वेद का बढ़ा इस्तेमाल
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. अखिलेश चेतीवाल ने बताया जिस तरह से सरकार ने पिछले कुछ महीनों में आयुर्वेद दवा के इस्तेमाल पर जोर दिया है । उसके बाद से लोगों ने इन दवाओं का इस्तेमाल बढ़ा दिया । बहुत से लोग अब घरों में घरेलु आयुर्वेद दवाओं का उपचार ले रहे ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकें।

coronavirus COVID-19 virus
Kartik Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned