scriptcoronavirus दो महीने में ही गायब हो गई इन देशों की अमीरी | coronavirus cases usa britain switzerland | Patrika News
जयपुर

coronavirus दो महीने में ही गायब हो गई इन देशों की अमीरी

— ब्रिटेन में मंदी ने तोड़ा 75 साल का रेकॉर्ड

जयपुरMay 12, 2020 / 01:10 pm

Ankita Sharma

coronavirus दो महीने में ही गायब हो गई इन देशों की अमीरी

coronavirus दो महीने में ही गायब हो गई इन देशों की अमीरी

— कोरोना ने तोड़ी अमीर स्विटजरलैंड की कमर
— फ्री खाने के लिए सुबह पांच बजे से लाइनों में लग जाते हैं लोग
— अमरीका में भी फ्री में खाने के पैकेटस लेने के लिए लग रही कतारें

कोरोना वायरस का संकट सिर्फ लोगों की जिंदगियों पर ही नहीं जीवनी पर भारी पड रहा है। कुछ महीने पहले तक जो देश दुनियाभर में अपनी अमीरी के लिए जाने जाते थे, वहां भी अब स्थितियां खराब हो चली हैं। लॉकडाउन के चलते भारत सहित अमरीका, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड की स्थितियां खराब हो चली हैं। यहां लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं और उनके सामने खाने तक के लाले पड गए हैं। अमरीका में करीब दो करोड लोग बेरोजगार हो चुके हैंं। यहां 1929 के बाद पहली बार इस तरह की मंदी आई हैं। वहीं ब्रिटेन में भी मंदी ने 75 साल के रेकॉर्ड तोड डाले हैं। हाल ही में ब्रिटेन के शीर्नस पोर्ट की तस्वीरें सामने आई, जहां हजारों कारें ग्राहकों के इंतजार में खड़ी हैं। कोविद-19 के कारण ब्रिटेन में कारों की बिक्री में भारी गिरावट आई है। पिछले महीने यूके में मात्र 4,321 नई कारें पंजीकृत हुईं, अप्रैल 2019 के मुकाबले 156,743 कम। विशेषज्ञों का कहना है कि 1946 के बाद से ब्रिटेन में ऐसी मंदी कभी नहीं आई। वहीं इसी बीच ब्रिटेनके प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोरिस ने देश में लगे लॉकडाउन को 1 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। साथ ही सार्वजनिक स्थानों को खोलने के लिए जुलाई के पहले हफ्ते की समयसीमा रखी। बोरिस ने कहा, लोग नजदीकी पार्कों और घर के बाहर जा सकते हैं, गाडिय़ों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन उन्हें मास्क लगाना अनिवार्य होगा। जॉनसन ने साफ संकेत दिया है कि अगर मामले बढ़े तो पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं।

एक से डेढ़ हजार लोग खड़े होते हैं लाइनों में

वहीं दुनिया के अमीर देशों में शुमार स्विटजरलैंड की अर्थव्यवस्था को भी कोरोना का ग्रहण लग गया है। लॉकडाउन के चलते यहां लोगों के सामने भुखमरी के हालात खड़े हो गए हैं। स्थिति ये है कि लोग सुबह पांच बजे से ही मुफ्त में वितरित होने वाले खाने के पैकेट पाने के लिए लाइनों में लग जाते हैं। हाल ही में जिनेवा की तस्वीरें सामने आईं, जिनमें में हजारों लोग लाइन लगाकर खाने का इंतजार करते दिखे। इन कतारों में एक बार में एक हजार से ज्यादा लोग खड़े दिखे। लोगों का कहना है कि महीने के अंत तक उनके पैसे खत्म हो जाते हैं, ऐसे में उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है।

Home / Jaipur / coronavirus दो महीने में ही गायब हो गई इन देशों की अमीरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो