scriptcottonseed cake: बिनौला खल को नहीं मिल रहे खरीदार, ऊंचे भावों पर मांग घटी | Cottonseed Khal is not getting buyers, demand cut at higher prices | Patrika News
जयपुर

cottonseed cake: बिनौला खल को नहीं मिल रहे खरीदार, ऊंचे भावों पर मांग घटी

ऊंचे भावों में लिवाली का अभाव बना होने से इन दिनों बिनौला खल ( cottonseed cake ) में गिरावट का रुख देखा जा रहा है। यही कारण है कि दो-तीन सप्ताह के दौरान बिनौला खल में 200 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई है।

जयपुरMay 05, 2022 / 11:11 am

Narendra Singh Solanki

cottonseed cake: बिनौला खल को नहीं मिल रहे खरीदार, ऊंचे भावों पर मांग घटी

cottonseed cake: बिनौला खल को नहीं मिल रहे खरीदार, ऊंचे भावों पर मांग घटी

ऊंचे भावों में लिवाली का अभाव बना होने से इन दिनों बिनौला खल में गिरावट का रुख देखा जा रहा है। यही कारण है कि दो-तीन सप्ताह के दौरान बिनौला खल में 200 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर मंडी में बिनौला खल के भाव 3750 से 3950 रुपए प्रति क्विंटल पर घटाकर बोले जा रहे है। उत्पादन केन्द्रों पर इस साल कपास की पैदावार कम होने से बिनौला खल में ज्यादा मंदी के आसार नहीं हैं। पंजाब की मंडियों में बिनौला खल 3800 से 3900 रुपए प्रति क्विंटल बिकने के समाचार हैं। चांदपोल मंडी स्थित सत्य ट्रेडिंग कंपनी के दिनेश वैद ने कहा कि चालू सीजन के दौरान देश में कपास का उत्पादन कमजोर होने की आशंका के चलते बिनौला की उपलब्धता घटने की संभावना है। लिहाजा देश की विभिन्न मंडियों में बिनौला की कीमतों में और गिरावट की गुंजाइश नहीं है। इस बीच बिनौला खल वायदा में सटोरिया लिवाली के कारण एनसीडैक्स पर भी मामूली उतार चढ़ाव बना हुआ है। सप्लाई एवं डिमांड को देखते हुए बिनौला खल में लंबी मंदी के आसार नहीं हैं। बिनौला खल में मजबूती बनी रहने से ब्रांडेड पशु आहार के भावों में भी लगातार तेजी देखी जा रही है।

पशुपालकों को मिली राहत
एक तरफ जहां कपास की खेती करने वाले किसानों के लिए ये अच्छी खबर है तो, वहीं दूसरी तरफ पशुपालकों के लिए यह भी यह अच्छी खबर है। बिनौला और बिनौला खल के दाम में आई कमी से पशुपालकों को अब उंची कीमतों पर इसे नहीं खरीदना पड़ेगा। आने वाले कुछ ही दिनों में पशु आहार की कीमतों में आई इस नरमी का असर दूध और घी की कीमतों पर भी पड़ेगा। जल्द ही दूध और घी के साथ-साथ दूध से बने सभी उत्पादों की कीमतों में नरमी देखने को मिल सकती है।

राजस्थान के प्रमुख बिनौला खल
गोलूवाला, पदमपुर, रायसिंहनगर, विजयनगर, हनुमानगढ़, पीलीबंगा, श्रीगंगानगर, रावतसर।

Home / Jaipur / cottonseed cake: बिनौला खल को नहीं मिल रहे खरीदार, ऊंचे भावों पर मांग घटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो