scriptकम्प्यूटर शिक्षकों के नए कैडर के लिए 10 हजार 453 पदों का सृजन | Creation of 10 thousand 453 posts for new cadre of computer teachers | Patrika News
जयपुर

कम्प्यूटर शिक्षकों के नए कैडर के लिए 10 हजार 453 पदों का सृजन

संविदा आधार पर होगी भर्तीविद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोडऩे का प्रयास

जयपुरJun 19, 2021 / 11:22 pm

Rakhi Hajela



जयपुर,
प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा से जोडऩे के लिए सरकार ने कम्प्यूटर शिक्षकों का नया कैडर सृजित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 10 हजार 453 पदों के सृजन और इन पर संविदा आधार पर भर्ती के लिए स्वकृति दे दी है।
10 हजार 680 स्कूलों में आईटीसी लैब संचालित
स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार, शिक्षा विभाग में कुल 9 हजार 862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक तथा 591 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के पद सृजित होंगे। बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान और वांछित योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में सूचना सहायक के पद के समकक्ष तथा वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए वेतनमान और योग्यता सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोग्रामर पद के समकक्ष होंगी।
गौरतलब है कि वर्तमान में कुल 10 हजार 680 राजकीय माध्यमिक अथवा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईटीसी लैब संचालित हैं, जिनमें से 800 से अधिक विद्यालयों में सेवा प्रदाता फर्म के जरिए अनुदेशक उपलब्ध कराए गए हैं। शेष विद्यालयों में बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक का एक-एक पद सृजित किया जाएगा।
इसके अलावा पहले चरण में हर जिले और ब्लॉक में सबसे अधिक नामांकन वाले उच्च माध्यमिक विद्यालयों और महात्मा गांधी विद्यालयों में वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के लिए एक-एक पद सृजित किया जाएगा। वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के कुल पदों में से 75 प्रतिशत पद सीधी भर्ती तथा 25 प्रतिशत पद विभाग में कार्यरत बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशकों में से संवीक्षा परीक्षा उत्तीर्ण करने पर पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे।
प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगी भर्ती
संविदा नियुक्ति वाले बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक को 18 हजार 500 रुपए प्रतिमाह, वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 23 हजार700 रुपए प्रतिमाह तथा पदोन्नति पर आने वाले वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक को 33 हजार 800 रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। इन पदों पर भर्ती प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से होगी।

Home / Jaipur / कम्प्यूटर शिक्षकों के नए कैडर के लिए 10 हजार 453 पदों का सृजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो