scriptनिदेशक पशुपालन के खिलाफ दर्ज करवाया जाएगा आपराधिक प्रकरण ! | Criminal case will be lodged against Director Animal Husbandry | Patrika News
जयपुर

निदेशक पशुपालन के खिलाफ दर्ज करवाया जाएगा आपराधिक प्रकरण !

20 पशु चिकित्सा कार्मिकों की कोविड से मौत
राजस्थान पशु चिकित्सा कर्मचारी संघ ने लगाया असंवेदनशीलता का आरोप
कहा, पदीय दायित्वों का नहीं किया निर्वाह

जयपुरMay 16, 2021 / 12:50 pm

Rakhi Hajela

photo_2021-05-16_07-14-23.jpg


जयपुर, 16 मई
पशुपालन विभाग (animal husbandry) में कार्मिकों की कोविड (Covid ) से मौता का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। अब तक विभाग में 20 कार्मिकों की कोविड से मौत हो चुकी है। तो वहीं दूसरी ओर कार्मिकों की मौत का जिम्मेदार विभाग के निदेशक (Director) को मानते हुए राजस्थान पशु चिकित्सा कर्मचारी संघ निदेशक के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाएगा।
दायित्वों का नहीं किया निर्वाह
संघ के प्रमुख महामंत्री अर्जुन शर्मा ने कहा कि निदेशक पशुपालन (Director ANimal Husbandry) ने पदीय दायित्वों का निर्वहन नहीं किया। पशु चिकित्सा कार्मिकों (Veterinary personnel) के जीवन की रक्षा के लिए उचित प्रबंध नहीं किए गए, जिसके कारण विभाग के 20 कार्मिक अकाल मृत्यु को प्राप्त हो गए। उनका कहना था कि संघ पिछले एक साल से लगातार कार्मिकों के लिए सुरक्षा उपकरणों की मांग करता रहा लेकिन निदेशक का रवैया हमेशा नकारात्मक, असंवेदनशील और गैरजिम्मेदाराना रहा। कार्मिकों की की मृत्यु स्वाभाविक नहीं बल्कि एक तरह से हत्या है जिसके लिए निदेशक पशुपालन प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार है। संघ ने निदेशक पशु पालन के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाने के लिए कार्मिक विभाग से अनुमति मांगी है। इतना ही नहीं संघ ने निदेशक को तुरंत पद से निलम्बित किए जाने और मौतों की निष्पक्ष जांच करवाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि मृतक कार्मिकों के आश्रितों को भी 50 लाख रुपए स्वीकृत किए जाएं। जब तक कार्मिकों को न्याय नहीं मिलता संघर्ष जारी रहेगा।
…………………..

अब तक इनकी हो चुकी है मौत
दीनदयाल पायक, पशु चिकित्सा सहायक, सहवाज पाली

आशा राम मीणा, पशुधन सहायक, रयावता, टोंक
महिपाल, पशु चिकित्सा सहायक,प्रतापगढ़

गौरव, पशुधन सहायक, डीग, भरतपुर
वीरभद्र सिंह खरवड़, पशु चिकित्सा सहायक, उदयपुर
गोकुल प्रसाद मीणा, पशुधन परिचर, सराड़ा, उदयपुर
गोमा राम जाट, पशुधन सहायक, लूणवा, नागौर

प्रेम सिंह गहलोत, पशु चिकित्सा सहायक,मगरा पूंजला, जोधपुर
इंदुबाला शर्मा, पशुधन सहायक, पहाडग़ंज, अजमेर

ओमप्रकाश लिलेरिया, पशुधन सहायक, कनवास, टोंक
कांतिलाल डामोर, पशुधन सहायक,बांसवाड़ा
डॉ. नरेश नागर, पशु चिकित्सा अधिकारी, गरदड़ा, बूंदी
डॉ.मृगराज सैनी, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी,बांदीकुई, दौसा

गिराज गुर्जर, पशुधन सहायक, मेड़, जयपुर
आरडी मिश्रा, उपनिदेशक, अजमेर

धर्मचंद, पशुधन सहायक, गोपालपुरा, चित्तौडगढ़़
डॉ. राजेश शर्मा,पशु चिकित्सा अधिकारी, सांकड़ा,, जैसलमेर
विजयपाल बोयल, पशुधन सहायक, खतेहपुरा, झुंझुनू
सोहन लाल खराड़ी, पशुधन परिचर, उदयपुर

सुरेश शर्मा, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, चित्तौडगढ़़

लंबे समय से कर रहे थे मांग

गौरतलब है कि गत वर्ष कोविड के चलते प्रदेश में लॉकडाउन लगा दिया गया था, उस दौरान भी विभाग के कार्मिक लगातार काम रहे थे। राजस्थान पशु चिकित्सा कर्मचारी संघ तभी से कार्मिकों को सुरक्षा संसाधन मास्क, सैनेटाइजर, ग्लव्ज आदि उपलब्ध करवाए जाने की मांग कर रहा था। संघ का कहना था कि कार्मिक अपनी जान खतरे में डाल कर काम कर रहे हैं। अब एक बार फिर कोविड की दूसरी स्ट्रेन में वहीं स्थिति पैदा हो गई है। इस समय भी संघ ने सुरक्षा संसाधन उपलब्ध करवाए जाने की मांग की थी, तकरीबन 10 कार्मिकों की मौत के बाद पशुपालन मंत्री लाल चंद कटारिया ने सुरक्षा संसाधन उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए लेकिन अभी भी प्रदेश के सभी पशु चिकित्सा संस्थानों में सुरक्षा संसाधन मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्ज नहीं पहुंच पाए हैं, लेकिन कार्मिक फिर भी विभागीय दायित्व निभा रहे हैं साथ ही कई जिलों में कार्मिकों की सेवाओं को अधिगृहित किया जा चुका है ऐसे में कार्मिक कोविड संबंधी ड्यूटी भी निभा रहे हैं।
वहीं इस संबंध में निदेशक डॉ. वीरेंद्र सिंह का कहना था कि हम राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करते हैं। विभाग के कार्मिक की मौत के लिए निदेशक को कैसे जिम्मेदार माना जा सकता है। मैं खुद भी कोविड पॉजिटिव हूं।

Home / Jaipur / निदेशक पशुपालन के खिलाफ दर्ज करवाया जाएगा आपराधिक प्रकरण !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो