scriptअवधिपार किसानों को भी दिए जाएं फसली ऋण : आंजना | Cropped loans should also be given to Awadhipar farmers: Anjana | Patrika News
जयपुर

अवधिपार किसानों को भी दिए जाएं फसली ऋण : आंजना

कमेटी की रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देशनए किसानों को फसली ऋण से जोडऩे में तत्परता दिखाएं बैंक

जयपुरMay 18, 2021 / 07:01 pm

Rakhi Hajela

अवधिपार किसानों को भी दिए जाएं फसली ऋण : आंजना

अवधिपार किसानों को भी दिए जाएं फसली ऋण : आंजना



जयपुर, 18 मई
सहकारी बैंक को अवधिपार किसानों को भी अवधि ऋण दिया जाएगा। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Cooperative Minister Udaylal Anjana) ने सहकारी बैंकों (Co-operative banks) को निर्देश दिए है कि वह नए किसानों को फसली ऋण से जोडऩे के लिए तत्परता दिखाएं। इन संबंध में बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए, जिससे किसानों के हित में शीघ्र निर्णय लिया जा सके। मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। उन्होंने समय पर किसानों का बीमा करने के लिए प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश भी दिए। उनका कहना था कि पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान योजना की अवधि को बढाने के लिए वित्त विभाग को लिखा जाएगा, जिससे किसानों को इस कोरोना महामारी में योजना का लाभ मिल सके।
कार्मिकों को मिले फ्रंटलाइन वर्कर का दर्जा
इस दौरान उनका कहना था कि विभाग और संस्थाओं के अधिकारी और कर्मचारी फील्ड में कम करते हैं। ऐसे में उन्हें फ्रंटलाइन वर्कर की सुविधाएं मिल सके इसके लिए विभाग को विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने बताया कि कॉनफैड की ओर से लगभग 7 लाख मास्क आमजन के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इन गुणवत्तापूर्ण मास्क की उपलब्धता सभी के लिए सुनिश्चित हो सके। कॉनफैड और उपभोक्ता भंडारों की आरपीएमएफ योजना के तहत कोष कार्यालयों की ओर से 175 करोड़ रुपए की बकाया राशि के लिए सरकार की ओर से जानकारी दी जाएगी।
गेहंू की खरीद समय से करने के निर्देश
इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजफैड 1.61 लाख मीट्रिक टन गेंहू की खरीद कर चुका है, शेष 60 हजार मीट्रिक टन गेंहू की खरीद भी समय से हो जाए इसे सुनिश्चित किया जाए। वर्चुअल बैठक में रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल ने एजेंडा के बिन्दुओं की प्रगति से अवगत कराया। प्रबंध निदेशक राजफैड सुषमा अरोड़ा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार प्रथम जीएल स्वामी, अतिरिक्त रजिस्ट्रार द्वितीय विजय शर्मा, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक एमपीयादव, प्रबंध निदेशक कॉनफैड वीके वर्मा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिग संजय गर्ग और प्रबंध निदेशक एसएलडीबी जितेन्द्र शर्मा भी बैठक में शामिल हुए।

Home / Jaipur / अवधिपार किसानों को भी दिए जाएं फसली ऋण : आंजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो