scriptऑनलाइन खाने का ऑर्डर देना पड़ा महंगा, खाना मिला नहीं, बिल चुकाना पड़ा 83328 रुपए | Cyber crime cyber fraud rajasthan jaipur crime news online food | Patrika News
जयपुर

ऑनलाइन खाने का ऑर्डर देना पड़ा महंगा, खाना मिला नहीं, बिल चुकाना पड़ा 83328 रुपए

Cyber Crime in Jaipur : हर दिन ठगी के नए तरीके, लोगों के खाते हो रहे साफ ( Jaipur Crime News )

जयपुरJul 13, 2019 / 07:38 pm

pushpendra shekhawat

online

ऑनलाइन खाने का ऑर्डर देना पड़ा महंगा, खाना मिला नहीं, बिल चुकाना पड़ा 83328 रुपए

जयपुर. शहर में ऑनलाइन साइबर ठगी ( cyber crime in Jaipur ) की वारदातें बढ़ती जा रही हैं। ठग हर दिन ऐसे-ऐसे तरीके अपना रहे हैं कि लोग ठगों का शिकार बन रहे हैं। ठगी का शिकार एसएमएस नर्सिंग गल्र्स हॉस्टल में रह रही नर्सिंग छात्राएं ठगी की शिकार हुई।
मोती डूंगरी थाना पुलिस ने बताया कि छात्रा एकता और आकृति ने कुछ दिन पहले ऑनलाइन फूड ऐप से खाने के लिए कुछ ऑर्डर किया था। इसके लिए उसने पैमेंट भी पूरी कर दी थी। लेकिन अचानक ही उसके मोबाइल पर ऑर्डर कैंसिल का मैसेज आ गया। इसके बाद छात्राओं ने ऐप के कस्टमर केयर पर फोन कर ई-वॉलेट में रिफंड मांगा। कस्टमर केयर प्रतिनिधि ने वॉलेट में रुपए ट्रांसफर करने से मना कर दिया और छात्राओं से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगे। इस पर आकृति ने नंबर भेज दिए।
प्रतिनिधि ने उनके मोबाइल पर लिंक भेजा। आकृति ने लिंक ओपन करके मोबाइल नंबर और यूपीआइ नंबर डाल दिए। तभी ठग का दुबारा फोन आया उसने कहा इसमें रुपए ट्रांसफर नहीं हो रहे दूसरा अकाउंट बताओ। पीडि़त ने अकांउट नंबर बता दिए और दोनो छात्राओं के खातों से 83328 रुपए कट गए।
सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठ विदेशी महिला ने हड़पे 39 हजार रुपए
सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठकर एक युवक को ठगने का मामला सामने आया है। विदेशी महिला ने दोस्ती कर भारत घूमने का झांसा देकर कस्ट्म क्लीयरेंस के नाम पर खाते से 39940 रुपए हड़प लिए। घटना बनीपार्क थाना इलाके की है। नागौर निवासी राजेश सिंह (बदला हुआ नाम) ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उसके पास इंग्लैंड निवासी बेरी स्मिथ नाम की महिला की फेसबुक पर फ्रैंड रिक्वेस्ट आई। पीडि़त ने रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठ विदेशी महिला ने हड़पे 39 हजार रुपए
सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठकर एक युवक को ठगने का मामला सामने आया है। विदेशी महिला ने दोस्ती कर भारत घूमने का झांसा देकर कस्ट्म क्लीयरेंस के नाम पर खाते से 39940 रुपए हड़प लिए। घटना बनीपार्क थाना इलाके की है। नागौर निवासी राजेश सिंह (बदला हुआ नाम) ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उसके पास इंग्लैंड निवासी बेरी स्मिथ नाम की महिला की फेसबुक पर फ्रैंड रिक्वेस्ट आई। पीडि़त ने रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली।

विदेशी महिला ने इंग्लैंड आने का न्यौता दिया, तो पीडि़त ने उसे राजस्थान आने को कहा। विदेशी महिला ने कहा वह 10 जुलाई को टिकट बुक करवाएगी और 11 जुलाई को दिल्ली आ जाएगी। पीडि़त भी नागौर से परिवार के साथ 11 जुलाई को जयपुर घूमने आ गया। 11 जुलाई को किसी का फोन आया उसने खुद को दिल्ली एयरपोर्ट से कस्टम विभाग का बताया। फर्जी कस्टम अधिकारी ने पीडि़त को कहा कि बेरी स्मिथ आपके लिए आइफोन, लैपटॉप, कपड़े और विदेशी गिफ्ट लाई हैं। इसकी कस्टम ड्यूटी 39940 रुपए बनते हैं। विदेशी महिला का एटीएम कार्ड 72 घंटे में एक्टिवेट होगा। इसलिए आप रुपए जमा करवा दें। जयपुर आने पर आप अपनी दोस्त से रुपए ले लें।
पीडि़त ने मेहमान समझकर दिए गए खाते में रुपए जमा करवा दिए। उसके बाद कस्टम विभाग से फिर फोन आया उसने कहा कि विदेशी महिला के पास आठ हजार पाउंड है। लेजेंड्री र्सिटफिकेट बनाने के 1.50 लाख रुपए जमा करवा दीजिए हम उसे छोड़ देंगे। पीडि़त को शक हुआ उसने दिल्ली एयरपोर्ट पर फोन कर पूछा तो बेरी स्मिथ नाम की कोई यात्री ही नहीं पहुंची। इसके बाद पीडि़त को ठगी का अहसास है।

Home / Jaipur / ऑनलाइन खाने का ऑर्डर देना पड़ा महंगा, खाना मिला नहीं, बिल चुकाना पड़ा 83328 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो