scriptराजस्थान में Cyclone Tauktae की एंट्री, कई जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट | Cyclone Tauktae LIVE: Cyclone Tauktae enter in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में Cyclone Tauktae की एंट्री, कई जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात से निकलकर बीती रात मंगलवार को राजस्थान में प्रवेश कर चुका है।

जयपुरMay 19, 2021 / 11:35 am

santosh

cyclone_tauktae_enter_in_rajasthan.jpg

जयपुर। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात से निकलकर बीती रात मंगलवार को राजस्थान में प्रवेश कर चुका है। इसका असर प्रदेश के सभी जिलों में देखने को मिल रहा है। जालोर, जोधपुर, उदयपुर सहित अन्य जगहों के अलावा जयपुर में भी बारिश का दौर जारी है। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। बीती शाम से रिमझिम बारिश जारी है।

इससे तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। ठंडी हवाओं से मौसम खुशनुमा होने से श्रावण मास सा एहसास हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो धीरे-धीरे तूफान का असर कम हो रहा है। डीप डिप्रेशन के रूप में राजस्थान में तूफान का प्रवेश हुआ है। आज रात तक तौकते की गति पूरी तरह से धीमी पड़ जाएगी। वहीं गुरुवार को इसका असर बिल्कुल नहीं रहेगा। हालांकि आज दिनभर बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

आगामी दो घंटे में 30 से 40 किमी.प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही टोंक, करौली, बूंदी, कोटा, सीकर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, बारां, दौसा, अलवर, पाली, प्रतापगढ, जयपुर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया है। उदयपुर, जोधपुर, पाली में बारिश हुई है, भारी बारिश फिलहाल नहीं हुई है। न्यूनतम पारा अब 22 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात क्षेत्र के ऊपर डीप डिप्रेशन के चलते बीते 6 घंटों के दौरान लगभग 07 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया। वहीं एक डिप्रेशन में कमजोर हो गया । फिलहाल अभी दक्षिण राजस्थान और आसपास के गुजरात क्षेत्र में, उदयपुर के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 60 किमी और दीसा (गुजरात क्षेत्र) से 110 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और कमजोर होने की संभावना है। अगले 12 घंटों के दौरान धीरे-धीरे चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में होगा। इससे राजस्थान से पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है।

नहीं हुई ज्यादा तबाही:
तूफान के कमजोर पड़ने से अब 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ही हवा चलने के बाद गुजरात जैसी तबाही का मंजर का सामना राजस्थान ने नहीं किया। हालांकि अभी भी तूफान का असर खत्म नहीं माना जा रहा। मौसम विभाग ने अभी भी राज्य को अलर्ट मोड पर रखने की बात की है। दूसरी ओर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। कलेक्टर समेत आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारी बदलते मौसम पर नजर बनाए हुए हैं।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि चक्रवात का रूख आज उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ेगा तो अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कई जिलों में बुधवार को बारिश होने की आशंका है। सिस्टम के प्रभाव के कारण मंगलवार देर रात से बुधवार सुबह के बीच बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, जालौर और पाली में बारिश हुई। दिनभर आज जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के भी कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। 60 से 70 एमएम बारिश होने के आसार आज विभिन्न जगहों पर होगी।

बाहर न निकलने की अपील:
उदयपुर-जोधपुर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने जगह-जगह राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें तैनात की है। डूंगरपुर-बांसवाड़ा में लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की गई है। बिजली गुल होने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने सभी अस्पतालों में जेनरेटर और ऑक्सीजन का बैकअप तैयार किया है। अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, अलवर में बनी हुई है। इन जिलों में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

पानी की निकासी के लिए खोले गेट:
गुजरात से सटे प्रदेश के जालोर जिले में बीते 12 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है। उदयपुर में लगातार बारिश से सीसारमा नदी में पानी की आवक शुरू हो गई है। उदयपुर की झीलों में पानी का स्तर बढ़ा है। बारिश के कारण पानी की लगातार आवक को देखते हुये मंगलवार आधी रात करीब 2 बजे स्वरूप सागर झील के 6 इंच गेट खोल कर एहतियातन की पानी की निकासी की गई। माउंट आबू में तेज हवाओं के कारण खजूर के कई पेड़ धराशायी हो गए।

Home / Jaipur / राजस्थान में Cyclone Tauktae की एंट्री, कई जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो