scriptCyclone Vayu का राजस्थान में दिख रहा असर, दो दिन जोरदार बारिश का अलर्ट, इधर बारिश से लोगों को मिली राहत | Cyclone Vayu Latest Update : Rain Alert in many parts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Cyclone Vayu का राजस्थान में दिख रहा असर, दो दिन जोरदार बारिश का अलर्ट, इधर बारिश से लोगों को मिली राहत

Cyclone Vayu Latest Update : Gujarat, Rajasthan सहित उत्तर पूर्वी भारत में लगभग सप्ताहभर से कहर बरपा रहे ‘चक्रवात वायु‘ ( Cyclone Vayu ) के असर से आज भी राजस्थान में कई जगहों पर मौसम ने पलटा खाया और बारिश हुई…

जयपुरJun 17, 2019 / 05:18 pm

dinesh

rain
जयपुर।

गुजरात, राजस्थान सहित उत्तर पूर्वी भारत में लगभग सप्ताहभर से कहर बरपा रहे ‘चक्रवात वायु‘ ( cyclone vayu Latest Update ) के असर से आज भी राजस्थान में कई जगहों पर मौसम ने पलटा खाया और बारिश हुई। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर प्रदेश में दो दिन जोरदार बारिश के संकेत दिए है। वहीं मौसम विशेषज्ञों ( rajasthan weather forecast ) की माने तो आज आधी रात बाद चक्रवात वायु ( Cyclone Vayu ) ठंड़ा पडऩे की संभावना है। हालांकि चक्रवाती तूफान वायु की दिशा तटीय क्षेत्रों से समुद्र में पश्चिम की ओर घुमने के बाद भी इसका असर कम नहीं आंका जा रहा है। मौसम विभाग ने इस Cyclone के 17 जून को शाम तक सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय क्षेत्र में पहुंचने का अनुमान जताया है। हालांकि इसकी गति पहले से काफी कम आंकी गई है लेकिन इसके बावजूद इसे अति गंभीर श्रेणी में रखा गया है।
Cyclone Vayu लगभग छह किमी प्रति घंटे की गति से तटीय क्षेत्रों से समुद्र में पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और पश्चिम दिशा में बढ़ते हुये लगातार कमजोर हो रहा है। लेकिन इसका असर अभी भी गुजरात सहित Rajasthan के कई हिस्सों में देखा जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन ( cyclonic circulation ) विकसित हो गया है, जिससे प्री मानसून ( Pre monsoon ) बारिश हुई है। इसके चलते प्रदेश में अगले दो दिन के लिए कई इलाकों में अंधड़ व तेज बारिश की संभावना जताई है।
प्रदेश में यहां बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश ( rain in rajasthan )

जयपुर में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दोपहर बाद शहर में झालाना, जेएलएन मार्ग, राजापार्क, बजाज नगर, मालवीय नगर और टोंक रोड सहित बारिश हुई। करीब आधा घंटे हुई बारिश से लोगों को काफी राहत मिली।

सवाईमाधोपुर में सोमवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर एक बजे बाद बूंदाबांदी हुई। इसके बाद बारिश थम गई लेकिन फिर से पौने दो बजे बाद करीब 15 मिनट तक झमाझम बारिश हुई। इससे शहर की सडक़ों पर पानी बह निकला। बारिश से राहगीर व वाहन चालक इधर-उधर बचते दिखाई दिए। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। इसके बाद भी कुछ देर रूक-रूक कर बारिश होती रही।
rain
 

धौलपुर में रविवार को करीब 40 मिनट हुई बारिश से शहर में इंतजामों की पोल खोलकर रख दी है जरा सी बारिश में शहर के नाले उफन कर सडक़ों पर आ गए और जगह-जगह पानी भर गया जिससे लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
यह भी पढ़ें

Alert! राजस्थान में भारी बारिश की संभावना, दौसा में दो इंच बारिश, Monsoon 5 जुलाई तक संभव

अल सुबह सीकर शहर सहित अन्य कस्बे व गांवों में बारिश होने से लोगों ने गर्मी व उमस से काफी राहत महसूस की। बारिश के बाद शेखावाटी में नौ से ग्यारह डिग्री तक पारा गिरा है। इधर, बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल उठे है।
rain
इन जिलों में तेज अंधड़-बारिश की चेतावनी
वायु चक्रवात के दिशा परिवर्तन के बाद मौसम विभाग के अनुसार आज 17 और 18 को मौसम के मिजाज में परिवर्तन देखने को मिलेगा और कई स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। इसके लिए कई जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। सीकर, झुंझुनूं, चूरू, सिरोही, टोंक, प्रतापगढ, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, उदयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधुपर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

Home / Jaipur / Cyclone Vayu का राजस्थान में दिख रहा असर, दो दिन जोरदार बारिश का अलर्ट, इधर बारिश से लोगों को मिली राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो