scriptजीडीपी विकास दर अनुमान घटाने से खलबली…आयकर दरों में कटौती की तैयारी | Decrease in GDP Growth Estimate ... Reduction in income Tax Rates | Patrika News
जयपुर

जीडीपी विकास दर अनुमान घटाने से खलबली…आयकर दरों में कटौती की तैयारी

रिजर्व बैंक(RBI) की ओर से जीडीपी विकास दर के अनुमान को घटाने(Decrease in GDP Growth Estimate) और उद्योगपतियों की ओर से हाल ही एेसी मांग रखे जाने के बाद मोदी सरकार ने आयकर दरों में कटौती की तैयारी( Preperation for Reduction in income Tax Rates ) शुरू कर दी है।

जयपुरOct 05, 2019 / 02:21 am

sanjay kaushik

जीडीपी विकास दर अनुमान घटाने से खलबली...आयकर दरों में कटौती की तैयारी

जीडीपी विकास दर अनुमान घटाने से खलबली…आयकर दरों में कटौती की तैयारी

-उद्योगपतियों की मांग का भी असर

-अर्थव्यवस्था के सुस्त पडऩे को लेकर चिंता

-आर्थिक क्षेत्र में रफ्तार बढ़ाने के लिए सरकार लगातार कर रही बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली। केंद्र सरकार(Central Government) भले ही अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को स्वीकार न करे, लेकिन भीतर से वह मंदी के खतरे को भांप गई है। रिजर्व बैंक(RBI) की ओर से जीडीपी विकास दर के अनुमान को घटाने(Decrease in GDP Growth Estimate) और उद्योगपतियों की ओर से हाल ही एेसी मांग रखे जाने के बाद मोदी सरकार ने आयकर दरों में कटौती की तैयारी( Preperation for Reduction in income Tax Rates ) शुरू कर दी है। दरअसल एक चैनल को साक्षात्कार में आदी गोदरेज और विक्रम किर्लोस्कर जैसे उद्योगपतियों ने कहा कि अगर आयकर में छूट मिलती है तो निवेश बढ़ेगा और बाजार में रफ्तार आएगी। इसके बाद ही भाजपानीत केंद्र सरकार इसको लेकर सक्रिय हो गई है। उल्लेखनीय है कि आर्थिक क्षेत्र में रफ्तार बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार बड़ी घोषणाएं भी कर रही हैं। नीति आयोग के एक बड़े पदाधिकारी ने भी शुक्रवार को कुछ एेसे ही संकेत दिए हैं कि उद्योगपतियों की ओर से दिए प्रस्ताव पर सरकार में विचार किया जा रहा है। यानी कॉर्पोरेट टैक्स में भारी कटौती के बाद अब व्यक्तिगत आयकर दरों में भी कटौती की तैयारी है।
-सरकार को नए सिरे से करनी होगी पहल

शुक्रवार को आरबीआई ने विकास दर के अनुमान को संशोधित कर 6.9 फीसदी से घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया, जिससे उद्योग जगत की चिंता बढ़ गई। पहले यह अनुमान 6.9 प्रतिशत लगाया गया था। आगामी वित्त वर्ष के लिए जीडीपी अनुमान को भी संशोधित कर 7.2 प्रतिशत किया गया है। उधर, आदी गोदरेज ने फि र दोहराया कि आयकर में कटौती जरूरी है। उन्होंने ये भी कहा कि जीडीपी विकास दर में सुधार लाने के लिए सरकार को कई कदम उठाने होंगे, जिनमें से आयकर दरें कम करना भी शामिल है। दरअसल रिजर्व बैंक की ओर से जीडीपी विकास दर अनुमान घटाने ने यह साफ कर दिया है कि अब तक सरकार की ओर से उठाए गए कदम नाकाफी हैं और सरकार को नए सिरे से पहल करनी होगी।
-रिजर्व बैंक ने साल में चौथी बार रेपो रेट घटाई

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को त्योहारी सीजन में घर और कार खरीदने वालों को तोहफा देते हुए रेपो दर में 25 आधार अंक की कटौती किए जाने का एलान किया। इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी पर आ गया है। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष में लगातार चौथी बार और कुल पांचवी बार रेपो रेट में कटौती का तोहफा दिया है। आरबीआई ने रेपो रेट में इस साल अब तक 1.35 फीसदी की कटौती कर दी है। रेपो दर में कमी से घर और कार ऋण सस्ते हो जाएंगे।

Home / Jaipur / जीडीपी विकास दर अनुमान घटाने से खलबली…आयकर दरों में कटौती की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो