scriptझोटवाड़ा 200 फिट रोड पर दुर्घटना की आशंका, स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग | Patrika News
जयपुर

झोटवाड़ा 200 फिट रोड पर दुर्घटना की आशंका, स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग

पिछले 8 साल से स्थानीय बाशिंदे इस रोड पर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग कर रहे हैं।

जयपुरDec 13, 2017 / 06:49 pm

rajesh walia

jhotwara road, speed breaker
जयपुर।

झोटवाड़ा की 200 फिट रोड दो ही कारण से चर्चा में रहती है। एक तो यहां पहुंचते ही वाहन चालक रफ्तार बढ़ा देते हैं। दूसरा आए दिन होने वाले हादसे जिसमे न जाने कितने चोटिल हो चुके व बड़ी संख्या में लोगों को जान गवानी पड़ी है।
पिछले 8 साल से स्थानीय बाशिंदे इस रोड पर स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग कर रहे हैं। ताकि रफ्तार पर लगाम लगाई जा सके। जनप्रतिनिधियों से लेकर ट्रैफिक के आला अफसर पीड़ा को जायज हरी झंडी दिखा देते हैं।
लेकिन जेडीए में पहुंचते ही फाइल कही दब जाती है। स्थिति यह है कि दुर्घटना का शिकार लोगों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। हाल ही घर से स्कूल के लिए निकले पिता के साथ निकले कबीर की 200 फिट रोड पर पहुंचते ही तेज रफ्तार पिकअप के कुचलने से मौत हो गई थी।
तब भी यही सामने आया कि यदि स्पीड ब्रेकर होते तो शायद वह बच जाता दुर्घटना थाना पश्चिम के यदि आंकड़ों पर गौर किया जाए तो प्रशासन के अलावा हर कोई चौक जाता है। बताया जाता है कि 200 फीट बाईपास और 14 नंबर लक्ष्मी नारायणपुरा मैं 35 लोग हादसे में मौत की नींद सो चुके हैं।
8 साल से कर रहे प्रयास मोहल्ला विकास समिति ने 9 साल पहले यातायात पुलिस उपायुक्त को पत्र दे आग्रह किया था कि 200 फीट रोड पर वाहनों की लगाम लगाना जरूर है। इसलिए यहां स्पीड ब्रेकर बनाए जाए तब डीसीपी यातायात ने 8 साल पहले 19 जनवरी को जेडीए के निर्देशक अभियांत्रिकी शाखा को पत्र भेज 200 फिट रोड़ पर स्पीड ब्रेकर बनाने को कहा था।
कार्यवाही शुरु भी हुई लेकिन आपसी खींचतान व मामले को राजनीतिक रंग देने के कारण मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। उसके बाद से लगातार प्रयास होते रहे । लेकिन मामला जेडीए की टेबल पर जाकर अटक जाता है।
फिर उठने लगी मांग पिछले महीने कबीर की अकाल मौत के बाद यह मसला फिर जोर शोर से उठाया गया मोहल्ला विकास समिति के संयुक्त सचिव लियाकत अली खान के नेतृत्व में एक बार फिर से यातायात उपायुक्त को पत्र भेज 200 फिट रोड पर सड़क वीडियो बनाने स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग है।
उधर कायमखानी समाज भी 19 नवंबर को इस आशय को लेकर विधायक नरपत सिंह राजवी से मिला और रोड पर स्पीड ब्रेकर की आवश्यकता बताई। उधर विधायक ने मामले की गंभीरता देखते हुए जेडीए को फिर से निर्देशित किया है की मौके पर स्पीड ब्रेकर बनाए जाए।
इस दौरान डीसीपी ट्रैफिक लवली कटियार ने बताया कि हमें कोई आपत्ति नहीं 200 फिट रोड पर स्पीड ब्रेकर बनाया जा सकता है। यह जिम्मेदारी तो जेडीए की है वही काम शुरू करें ट्रैफिक डीसीपी की ओर से एनओसी मिली थी यह मेरी जानकारी में आया है। वैसे हमने मीडियम स्पीड ब्रेकर संबंधी प्रस्ताव बनाकर अधिकारियों को भेजा है। स्वीकृति मिलते ही काम शुरू कर देंगे।

Home / Jaipur / झोटवाड़ा 200 फिट रोड पर दुर्घटना की आशंका, स्पीड ब्रेकर बनाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो