scriptskill gaming: स्किल गेमिंग उद्योग का नियमन करने की मांग | Demand to regulate skill gaming industry | Patrika News
जयपुर

skill gaming: स्किल गेमिंग उद्योग का नियमन करने की मांग

ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग ( online skill gaming industry ) की ओर से भारत सरकार के विशेषज्ञ मंडल निती आयोग ( NITI Aayog ) को कुछ सिफारिश की गई है, जिसमें सम्पूर्ण स्किल गेमिंग उद्योग का नियमन करने के लिए तथा नियमों का प्रमाणिकरण करने के लिए एक नियामक की स्थापना करनें का समावेश है। दि ऑनलाइन रमी फेडरेशन ( online rummy industry ), इस देश के ऑनलाइन रमीउद्योग के लिए स्वनियंत्रित संस्था के सीईओ समीर बर्डे ने कहा कि केपीएमजी के आंकडों के अनुसार भारत में कुल ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग का आकार लगभग 5250

जयपुरJan 20, 2021 / 12:33 pm

Narendra Singh Solanki

नई दिल्ली। ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग की ओर से भारत सरकार के विशेषज्ञ मंडल निती आयोग को कुछ सिफारिश की गई है, जिसमें सम्पूर्ण स्किल गेमिंग उद्योग का नियमन करने के लिए तथा नियमों का प्रमाणिकरण करने के लिए एक नियामक की स्थापना करनें का समावेश है। दि ऑनलाइन रमी फेडरेशन, इस देश के ऑनलाइन रमीउद्योग के लिए स्वनियंत्रित संस्था के सीईओ समीर बर्डे ने कहा कि केपीएमजी के आंकडों के अनुसार भारत में कुल ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग का आकार लगभग 5250 करोड़ रुपयों का है। उद्योग की कुल आय की लगभग 50 प्रतिशत रमी जैसे गतिशीलता से बढऩे वाले स्किल बेस्ड गेम से निर्माण होती है। फैन्टसी स्पोट्र्स यह स्किल गेमिंग उद्योग का हिस्सा है।
ट्वेंटी फोर सेव्हन के सहसंस्थापक और सीईओ भाविन पांड्या ने कहा, ऑनलाइन स्किल गेमिंग उद्योग में मनोरंजन का एक स्वस्थ, जिम्मेदार रूप प्रदान करने की जबरदस्त क्षमता है। कुशलता पर आधारित गेमिंग उद्योग बड़ी मात्रा में विदेशी निवेश आकर्षित कर रहा है। इन में सिक्वेरा, टाइगर ग्लोबल, एक्सेल पार्टनर्स, राइन कैपिटल, क्लैरिवेस्ट, वेस्टब्रीज कैपिटल, कलारी कैपिटल, बेनेट कोलमन, ब्ल्युम वेंचर्स और की कैपिटल जैसी कंपनियों का समावेश है। कुल मिलाकर देखा जाए तो स्किल गेमिंग उद्योग में इस से पहलें ही लगभग 5 हजार करोड़ रुपयों से अधिक का निवेश किया गया है।
फैन्टसी स्पोर्ट की तरह भारत के स्किल गेमिंग उद्योग को भी विविध राज्यों के विविध कानुनों तथा नियमों से गुजरना पड़ता है। स्किल गेमिंग उद्योग को विनियमित करने की एक बड़ी न सही लेकिन सामान्य जरूरत है। निती आयोग को दिए गए ‘गाइडलाइन प्रिन्सिपल्स फॉर युनिफॉर्म नेशनल लेवल रेग्युलेशन ऑफ ऑनलाइन फैन्टसी स्पोट्र्स प्लेटफाम्र्स इन इंडिया नामक इस रिपोर्ट में निती आयोग को फैन्टसी स्पोट्र्स के लिए एक नियामक की स्थापना करने की सिफारिश की है। निती आयोग ने इस क्षेत्र के सभी महत्तवपूर्ण घटकों को चर्चा के लिए 18 जनवरी 2021 को निमंत्रित किया है। भारत में कुशलता पर आधारीत गेमिंग क्षेत्र के लिए एक स्वनियंत्रक संस्था की जरूरत पर जोर देनें का मत भारत में कार्यरत स्किल गेमिंग कंपनीयों ने व्यक्त किया है।

Home / Jaipur / skill gaming: स्किल गेमिंग उद्योग का नियमन करने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो