scriptअब तो बचा लो ‘सरकार‘! एक छोटा सा मच्छर इंसानों को दे रहा मौत, स्वाइन फ्लू से दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ा डेंगू | Dengue faster than swine flu in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

अब तो बचा लो ‘सरकार‘! एक छोटा सा मच्छर इंसानों को दे रहा मौत, स्वाइन फ्लू से दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ा डेंगू

3000 सरकारी आंकड़ों में डेंगू के प्रदेशभर में मरीज…

जयपुरOct 28, 2017 / 06:18 pm

dinesh

Dangue
जयपुर। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के साथ अब डेंगू भी कहर बरपा रहा है और लोगों की जान लील रहा है। स्थिति ऐसी है कि प्रदेश में डेंगू अब स्वाइन फ्लू के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से फैल रहा है। जहां बीते दस माह में स्वाइन फ्लू के तीन हजार मामले सामने आए, वहीं महज डेढ़ माह में ही डेंगू के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह कह कर अपना बचाव कर रहे हैं कि डेंगू तेज गति से फैल रहा है, लेकिन डेंगू से मौत का आंकड़ा इस बार काफी कम है।
स्वाइन फ्लू से आगे डेंगू
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े देखें तो 1 जनवरी से लेकर अब तक यानि दस माह में स्वाइन फ्लू के तीन हजार मरीज सामने आए, लेकिन बारिश का दौर थमने के बाद सितंबर में डेंगू के मरीज सामने आना शुरू हुआ और महज डेढ़ माह में ही डेंगू के मरीजों की संख्या प्रदेश में तीन हजार से ऊपर पहुंच गई है। हालांकि जो आंकड़ा सामने आया है वह केवल सरकारी अस्पतालों का है। अगर निजी अस्पतालों का आंकड़ा भी शामिल कर लें तो प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या पांच हजार से ज्यादा हो सकती है।
कम मौत इसलिए चिंता की बात नहीं
उधर विभागीय अधिकारी स्वाइन फ्लू-डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर कतई चिंतित नहीं हैं। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी स्वाइन फ्लू के मरीज भी ज्यादा हैं और मौत भी स्वाइन फ्ल से ज्यादा हो रही हैं जो चिंता का विषय है। जबकि डेंगू के मामले भले ही ज्यादा हों, लेकिन मौत का आंकड़ा केवल तीन ही है। ऐसे में ज्यादा चिंता की बात नहीं है। घरों की छतों, खड्ढों में भरा पानी जैसे ही सूखेगा डेंगू का प्रकोप भी कम हो जाएगा।
अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ताबड़तोड़ मरीज
विभाग के आंकलन के अनुसार यह माना जा रहा था कि दीपावली के बाद डेंगू का प्रकोप कम होगा, लेकिन पूरे प्रदेश में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ताबड़तोड़ मरीज सामने आ रहे हैं। डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप कोटा में है। अकेले कोटा में ही डेंगू के 1160 मरीज सामने आ चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे प्रदेश में इस सप्ताह डेंगू के 1000 से भी मामले सामने आए हैं।

Home / Jaipur / अब तो बचा लो ‘सरकार‘! एक छोटा सा मच्छर इंसानों को दे रहा मौत, स्वाइन फ्लू से दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ा डेंगू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो