scriptDengue in rajasthan: शारीरिक संबंध से भी हो सकता है डेंगू , सामने आया मरीज | Dengue in rajasthan, dengue symptoms | Patrika News
जयपुर

Dengue in rajasthan: शारीरिक संबंध से भी हो सकता है डेंगू , सामने आया मरीज

Dengue in rajasthan : प्रदेशभर में इन दिनों ( Dengue ) डेंगू का डंक लोगों को सता रहा है । डॉक्टरों की माने तो ( Dengue mosquito ) डेंगू मच्छर के काटने से होता है लेकिन स्पेन में डेंगू के वायरस फैसले का एक अनोखा मामला सामने आया है ।

जयपुरNov 12, 2019 / 10:03 am

Kartik Sharma

Dengue in rajasthan, dengue symptoms
आपको बता दे मैड्रिड के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार ( prevention of dengue fever in india ) मैड्रिड के रहने वाला एक 41 वर्षीय शख्स क्यूबा यात्रा के दौरान डेंगू के वायरस से संक्रमित हो या था, हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका था कि यह संक्रमण हुआ कैसे? कि वह ऐसे इलाके में कभी नहीं रहा जहां डेंगू मच्छरे से फैलता है। ( dengue transmission route ) आखिर इसके बाद डॉक्टरों ने उस व्यक्ति से स्पर्म की जांच से पता चला कि उन्हें यौन संबंध चलते ठीक उसी वायरस का संक्रमण हुआ जो था जो क्यूबा में पाया जाता है।
मेड्रिड के राजकीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि, सितंबर में व्यक्ति के डेंगू संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इस केस ने डॉक्टरों को हैरान कर दिया था क्योंकि व्यक्ति ने उस देश की यात्रा नहीं की थी, जहां बीमारी फैली हो। व्यक्ति के साथी में डेंगू के लक्षण पहले से मौजूद थे और वो क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य का दौरा भी कर चुका था।
आपकों बता दे डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलता है, जो अधिक आबादी वाले उष्णकटिबंधीय जलवायु में पनपता है और पानी के में प्रजनन करता है। इस बीमारी के लक्षण काफी खतरनाक हैं, जिसमें तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द और उल्टी शामिल हैं।

Home / Jaipur / Dengue in rajasthan: शारीरिक संबंध से भी हो सकता है डेंगू , सामने आया मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो