scriptदुनिया के पास ये देसी उपाय | desi upay | Patrika News
जयपुर

दुनिया के पास ये देसी उपाय

गर्म तरल पदार्थ सर्दी-जुकाम होने पर राहत देते हैं और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते।

जयपुरOct 15, 2020 / 03:46 pm

Kiran Kaur

दुनिया के पास ये देसी उपाय

दुनिया के पास ये देसी उपाय

जिस तरह हमारे देश में सर्दी-जुकाम होने पर कई देसी उपाय किए जाते हैं, उसी तरह से दुनिया के अन्य देशों में भी घरेलू नुस्खें अपनाए जाते हैं। गर्म तरल पदार्थ सर्दी-जुकाम होने पर राहत देते हैं और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। इनसे शरीर को संक्रमण से लडऩे की ताकत मिलती है। इसके लिए कंबोडिया में अदरक की चाय पी जाती है। इसे बनाने के लिए पानी को उबालकर उसमें अदरक डाला जाता है जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या में आराम मिलता है।
माली में पीते हैं नींबू की पत्तियों से तैयार चाय: ग्रामीण मेक्सिको में नींबू की चाय बनाते हैं जिसमें प्याज और लहसुन भी डाला जाता है। इसका स्वाद अच्छा नहीं होता लेकिन यह संक्रमण से लड़ती है। शहरी मेक्सिको में सर्दी-जुकाम होने पर जो चाय पी जाती है उसमें गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाया जाता है। इसी तरह माली में पानी में थोड़ी चीनी और नींबू की पत्तियां उबालकर चाय बनाई जाती है।
पिक्ल्ड पल्म : जापान में सर्दी-जुकाम होने पर पिक्ल्ड पल्म का भी प्रयोग किया जाता है। इन्हें गर्म पानी में उबालकर चाय भी बनाई जाती है और चावलों के साथ भी खाया जाता है।
कालीमिर्च का लाभ : दक्षिण अफ्रीका में गर्म पानी में हल्दी मिलाकर उसकी भाप ली जाती है जिससे काफी आराम मिलता है। इसके अलावा खांसी की समस्या में कालीमिर्च और शहद भी लेते हैं।
प्याज, शहद के मिश्रण से कफ में आराम: चेक गणराज्य में प्याज और शहद से कफ सिरप बनाते हैं। इसके लिए एक जार में शहद डाला जाता है। फिर इसमें प्याज काटकर मिलाया जाता है। बाद में मिश्रण को कुछ समय के लिए रख दिया जाता है ताकि प्याज का असर शहद में आ जाए। इस मिश्रण के 2-3 चम्मच रोजाना खाए जाते हैं। इसके अलावा पत्तागोभी को पानी में उबालकर उसकी भाप भी ली जाती है।
लहसुन से बनी चाय : लहसुन, नींबू और शहद से तैयार चाय स्पेन के साथ-साथ कई लैटिन अमरीकी देशों में पी जाती है। लहसुन, एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। शहद, संक्रमण से लडऩे में मदद करता है और नींबू का रस कफ की समस्या में आराम देता है।

Home / Jaipur / दुनिया के पास ये देसी उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो