scriptबजेगी शहनाई, नाचेंगे बाराती, बाजार में अब लग्न की रौनक | dev uthani gyaras 2017 in jaipur | Patrika News
जयपुर

बजेगी शहनाई, नाचेंगे बाराती, बाजार में अब लग्न की रौनक

देवउठनी ग्यारस मंगलवार को, सावे शुरू

जयपुरOct 30, 2017 / 08:34 pm

Ashwani Kumar

jaipur

देवउठनी ग्यारस के साथ मांगलिक कार्य की शुरुआत हो गई। अब शादियों के अलावा गृह प्रवेश और देव प्रतिष्ठा जैसे कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी। चार जुलाई से देवशयन की शुरुआत हुई। इस वजह से शुभ कार्य नहीं पा रहे थे।

जयपुर। देवउठनी ग्यारस के साथ सावों की शुरुआत हो गई। मंगलवार से शादी-ब्याह का दौर शहर भर में शुरू हो जाएगा। शाम को शहनाई बजती सुनाई देगी और उनकी धुनों पर बाराती नाचते हुए दिखेंगे। अबूझ सावे को देखते हुए कई जगह सामूहिक विवाह होंगे। वहीं बात यदि खरीदारी की करें तो परकोटे के बाजारों में सोमवार को रौनक देखने को मिली। जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार से लेकर पुरोहित जी का कटला और छोटी चौपड़ पर ग्राहक खरीदारी में व्यस्त दिखे।
यह भी पढें : इस बार शादियों में मिठाइयां मिलेगी कम, फीकी रहेगी रौनक

कपड़ा बाजार में रौनक

लाल जी सांड का रास्ता समेत शहर के अन्य कपड़ा के शोरूम की ग्राहकों की अच्छी खासी उम्मीद है। वैशाली नगर स्थित एक कपड़ा शोरूम संचालक किशन जोगानी ने बताया कि सावे की खरीदारी उम्मीद के मुताबिक हो रही है। महिलाएं अलग-अलग फंक्शन के हिसाब से कपड़े खरीद रही हैं। वहीं लाल जी सांड का रास्ता में चहल-पहल होने से व्यापारियों के चेहरे खिले हैं। यहां शहर की नहीं बल्कि दूसरे शहरों से भी लोग साडिय़ा और सूट की खरीदारी करने आ रहे हैं।
यह भी पढें : देवउठनी ग्यारस ने बढाई बाजार में रौनक, उमडे खरीदार, देखें तस्वीरें


भाव गिरे, बाजार चमका

सोने और चांदी के भावों में गिरावट आई है। इससे बाजार में चमक देखने को मिल रही है। जौहरी व्यापारियों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस बार बाजार में बढ़ेगा। खरीदारी के लिए दूसरे शहरों से भी ग्राहक आ रहे हैं। सोमवार को सोने के भाव 28800 रहे। वहीं चांदी की कीमतों में भी 1000 रुपए की गिरावट बीते एक से डेढ़ माह में आई है। व्यापारी इस समय को सोना-चांदी की खरीदारी के लिहाज से बेहतर मान रहे हैं।
यह भी पढें : 29 दिनों से चल रहा जमीन सत्याग्रह समाप्त

शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य

देवउठनी ग्यारस के साथ मांगलिक कार्य की शुरुआत हो गई। अब शादियों के अलावा गृह प्रवेश और देव प्रतिष्ठा जैसे कार्यक्र मों की शुरुआत हो जाएगी। चार जुलाई से देवशयन की शुरुआत हुई। इस वजह से शुभ कार्य नहीं पा रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो