scriptवरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, कोटा बढ़ाया, जून से आवेदन शुरू | DEVASTHAN DEPARTMENT VARISHTH NAGARIK TIRTH YATRA YOJANA | Patrika News
जयपुर

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, कोटा बढ़ाया, जून से आवेदन शुरू

Devasthan Department जयपुर। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में इस बार 20 हजार बुजुर्ग देशभर के तीर्थ स्थलों की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा करेंगे। Senior Citizen Tirthyatra Scheme तीर्थ यात्रा सितम्बर-अक्टूबर से शुरू होगी, इससे पहले Senior Citizen Pilgrimage Scheme जून माह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जयपुरMay 26, 2022 / 02:37 pm

Girraj Sharma

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, कोटा बढ़ाया, जून से आवेदन शुरू

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, कोटा बढ़ाया, जून से आवेदन शुरू

Devasthan Department जयपुर। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में इस बार 20 हजार बुजुर्ग देशभर के तीर्थ स्थलों की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा करेंगे। Senior Citizen Tirthyatra Scheme तीर्थ यात्रा सितम्बर-अक्टूबर से शुरू होगी, इससे पहले जून माह से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। देवस्थान विभाग 18 हजार यात्रियों को ट्रेन और 2 हजार यात्रियों को वायुयान से तीर्थ यात्रा करवाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में अब 70 वर्ष के सामान्य और 60 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजन अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे।
देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने ‘वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा’ योजना सलाहकार समिति की बैठक ली। उन्होंने बताया कि पहली बार 20 हजार यात्रियों को देशभर के तीर्थ स्थलों तक ले जाया जाएगा। इनमें से 18 हजार यात्रियों को ट्रेन व 2 हजार यात्रियों को वायुयान के जरिए तीर्थ स्थल का भ्रमण करवाया जाएगा। जिन व्यक्तियों की आयु 1 अप्रेल, 2022 तक 60 वर्ष पूरी हो गई है या 1 अप्रेल 1962 से पहले जिनका जन्म हुआ है, वे व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
साथ ले जा सकेंगे सहायक
देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि सितम्बर-अक्टूबर माह से प्रारंभ होने वाली वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में अब 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 60 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजन यात्रा के दौरान अपने साथ एक सहायक साथ ले जा सकेंगे।
30 करोड़ होंगे खर्च
देवस्थान मंत्री ने बताया कि इस योजना के लिए 13 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 30 करोड़ किया, वहीं यात्रियों की संख्या को भी 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार किया गया है। यात्रा के लिए 2011 की जनसंख्या के आधार पर जिलों के लिए अनुपातिक कोटा निर्धारित किया गया है। इस यात्रा में एक दर्जन से ज्यादा तीर्थस्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा।
वृद्धाश्रमों के बुजुर्ग भी होंगे शामिल
देवस्थान मंत्री ने बताया कि समिति का सुझाव था कि प्रदेश के वृद्धाश्रमों से भी बुजुर्गों को यात्रा में शामिल किया जाए। पति और पत्नी में से किसी एक के आवेदन करने पर दोनों को पात्र माना जाए। साथ ही दिव्यांग बुजुर्गों को भी सहायक के साथ यात्रा को अनुमति मिले। मंत्री ने सभी सुझावों को मानते हुए अधिकारियों को इन्हें शामिल करने के निर्देश दिए।
जनाधार कार्ड जरूरी
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना पड़ेगा। इसके अलावा आवेदक का जनाधार कार्ड भी बनवाना आवश्यक होगा।

बैठक में ये रहे मौजूद
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना सलाहकार समिति की बैठक में सलाहकार समिति के सदस्य रणधीर सिंह, वीरेन्द्र पूनिया उपस्थित रहे, जबकि इंद्रराज सिंह गुर्जर और रमेश पंड्या ने दूरभाष के जरिए सुझावों पर सहमति दी। बैठक में देवस्थान आयुक्त करण सिंह, संयुक्त शासन सचिव अजय सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Jaipur / वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, कोटा बढ़ाया, जून से आवेदन शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो