scriptअब विकास पर सियासत नहीं होगी: सचिन पायलट | Development Will Not Be Based On Politics: Sachin Pilot | Patrika News
जयपुर

अब विकास पर सियासत नहीं होगी: सचिन पायलट

उपमुख्यमंत्री पायलट ( Deputy CM Sachin Pilot ) ने कहा कि पिछली सरकार ने आंख बंद कर सड़कों की घोषणाएं कीं। जिनके प्रावधान बजट में नहीं थे। हमारी सरकार विकास पर सियासत नहीं करेगी।

जयपुरAug 08, 2019 / 09:52 am

Nidhi Mishra

New Gram Panchayat In rajasthan

अब विकास पर सियासत नहीं होगी: सचिन पायलट

उदयपुर/ जयपुर। उपमुख्यमंत्री ( Deputy CM Sachin Pilot ) व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ( Congress State President Sachin Pilot ) ने कहा कि राजस्थान में पिछली सरकार ने सिर्फ घोषणाएं की, बजट में प्रावधान तक नहीं थे। हमारी सरकार विकास पर सियासत नहीं करेगी, हम बिना किसी भेदभाव के प्रदेश में विकास पर ही ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश नगर निकायों के चुनाव को लेकर पूरी तरह तैयार है।
उन्होंने कहा कि हमने विधानसभा में राजस्थान लिंचिंग संरक्षण ( Mob lynching Act 2019 ) एवं ऑनर किलिंग कानून ( honor killing ) बनाए हैं। हमारी सरकार वंचित तबकों का सहयोग करने का काम कर रही है। हमने सरकार बनते ही मनरेगा पर पूरा फोकस किया है। पिछली सरकार में राजस्थान में 9 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा था, अब यह आंकड़ा 35 लाख हो गया है, जिसका सीधा मतलब है कि इतने नए लोगों को हमने मनरेगा ( MNREGA ) से रोजगार दिया है। हम एक्शन प्लान बनाने के बाद उसे समय पर पूरा करने पर ध्यान देंगे। पिछली सरकार ने जरूरत से कई गुणा ज्यादा कर्जा ले लिया है। हमारी सरकार ने फिर भी तय किया है कि जो प्रोजेक्ट बन चुके हैं, उनको चालू करेंगे। संसाधनों की कमी दूर करेंगे।
उधर, राजधानी समेत पूरे राजस्थान में बढ़ता प्रदूषण ( pollution level in Rajasthan ) चिंता का कारण है। ऐसे में अब वायु प्रदूषण रोकने के लिए शहर में निगम 50 हजार पौधे लगाएगा। जयपुर नगर निगम के मेयर विष्णु लाटा ( Mayor Vishnu Lata ) ने प्रदूषण को नियंत्रित ( pollution control ) करने के लिए बड़ा कदम उठाया है।
मेयर ने गुलाबी नगरी जयुपर ( Pink City Jaipur ) में 50 हजार पौधे लगाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट ( public transport ) में इलेक्ट्रिक सिटी बसें ( Electric City Bus ) चलाने का फैसला किया है। जिससे कि जयपुर में प्रदूषण को रोका जा सके। इस दौरान उन्होंने आम जन से भी प्रदूषण को रोकने के लिए अपील की और कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य और स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रदूषण रोकने के लिए हर नागरिक को प्रयास करने पड़ेंगे, नहीं तो बढ़ता प्रदूषण आने वाले समय लोगाें के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालेगा। मेयर लाटा ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पेड़ लगाए और प्रदूषण रोकने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

Home / Jaipur / अब विकास पर सियासत नहीं होगी: सचिन पायलट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो