scriptराजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां | DEVUTHANI EKADASHI 2021 JAIPUR MARRIAGE | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां

कोरोना काल में अनलॉक के बाद कार्तिक शुक्ल देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) पर 14 नवम्बर को स्वयंसिद्ध अबूझ मुहूर्त में मांगलिक कार्य शुरू होंगे। करीब डेढ़ साल बाद फिर से शादी—ब्याह (Marriage) में शहनाइयों की गूंज के बीच मेहमानों की रौनक नजर आएगी। इस दिन प्रदेश में करीब 25 हजार से अधिक शादियां होंगी, इसके लिए होटल, रिसोर्ट्स, मैरिज गार्डन (Marriage garden Jaipur) बुक हो चुके है।

जयपुरNov 12, 2021 / 08:44 pm

Girraj Sharma

राजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां

राजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां

राजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां
— देवउठनी एकादशी 14 नवम्बर को
— 1500 से अधिक शादियां होंगी राजधानी जयपुर में

जयपुर। कोरोना काल में अनलॉक के बाद कार्तिक शुक्ल देवउठनी एकादशी (Devuthani Ekadashi) पर 14 नवम्बर को स्वयंसिद्ध अबूझ मुहूर्त में मांगलिक कार्य शुरू होंगे। करीब डेढ़ साल बाद फिर से शादी—ब्याह (Marriage) में शहनाइयों की गूंज के बीच मेहमानों की रौनक नजर आएगी। इस दिन प्रदेश में करीब 25 हजार से अधिक शादियां होंगी, इसके लिए होटल, रिसोर्ट्स, मैरिज गार्डन (Marriage garden Jaipur) बुक हो चुके है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां 80 फीसदी विवाह स्थल बुक हो चुके है। शहर में करीब 1500 से अधिक शादियां होंगी। हालांकि करीब 4 माह के चातुर्मास के बाद पहला पंचागीय सावा 20 नवंबर हो होगा।
सरकार ने शादी—ब्याह में मेहमानों की पाबंदी हटा दी है। इसे लेकर लोगों में खुशी का माहौल है। डेढ साल बाद फिर से शहनाइयों की गूंज में मेहमानों की रौनक नजर आएगी। नवंबर—दिसंबर में बैड, बाजा और बारात की रंगत देखने को मिलेगी। आॅल वेडिंग इंडस्ट्रीज फेडरेशन के महामंत्री भवानी शंकर माली ने बताया कि कोरोना काल के बाद शादी—ब्याह में मेहमानों की पाबंदी हटाने से लोगों में खुशी है। देवउठनी एकादशी को विवाह उत्सव मनाया जाएगा। प्रदेश में 14 नवम्बर को करीब 25 हजार से अधिक शादियां होगी। इसे लेकर वेडिंग इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों ने पूरी तैयारी कर ली है।
राजधानी में 80 फीसदी विवाह स्थल बुक
जयपुर विवाह स्थल समिति महामंत्री आलोक शर्मा ने बताया कि राजधानी में 14 नवम्बर को 1500 से अधिक शादियां होंगी। शहर में 80 फीसदी विवाह स्थल बुक हो चुके है। हालांकि लोगों ने पहले ही होटल व रिसोट्र्स आदि बुक कर रखे है। ऐसे में होटलों में अधिक शादियां हो रही है।

35 फीसदी कारोबार अधिक होने की उम्मीद…
मेहमानों की ढील मिलने के बाद परकोटे सहित अन्य बाजारों में खरीददारी की रौनक देखते ही बन रही है। जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल का कहना है कि शादी—ब्याह को लेकर बाजार में तेजी है। सोन—चांदी की ज्वैलरी का कारोबार पिछले साल की तुलाना में 30 से 35 फीसदी होने की उम्मीद है। देवउठनी एकादशी के बाद नवम्बर से लेकर अगले साल फरवरी तक लगातार सावे है। जयपुर व्यापार महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी ने बताया कि शादी—ब्याह में मेहमानों की पाबंदी हटाने से बाजार में भी खरीददारी को लेकर माहौल नजर आ रहा है। इस बार शादियों को लेकर बाजार में अच्छी ग्राहकी हो रही है।

Home / Jaipur / राजस्थान में 25 हजार से अधिक शादियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो