मोक्षधाम की राह में रोड़ा, शव यात्रा ले जाने में हो रही परेशानी

Deendayal Koli | Publish: Sep, 07 2018 11:38:20 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

बस्सी के श्मशान घाट जाने वाली सड़क के हाल बेहाल

जयपुर

मनुष्य के अंतिम पड़ाव पर ले जाने पर भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह मामला बस्सी कस्बे के बस स्टैंड स्थित श्मशान घाट जाने वाले रास्ते का है। जानकारी के अनुसार बस्सी कस्बे के नए बस स्टैंड के समीप श्मशान घाट की ओर जाने वाली सड़क के हाल-बेहाल है जहां सड़कों पर गड्ढों के साथ पानी व कीचड़ जमा हुआ है। जब कोई शव श्मशान घाट लेकर जाते हैं तो लोगों को शव के साथ गंदे पानी व गड्ढों में होकर गुजरना पड़ता है और उनके साथ जाने वाले लोगों को भी दो-चार होना पड़ता है।

जेडीए ने नहीं ली सुध

बस्सी कस्बा जेडीए के अधीन आता है लेकिन जेडीए ने इस सड़क की आज तक सुध नहीं ली। यह सड़क बाइपास के रूप में भी जानी जाती है। इस मार्ग से कई कॉलोनियों व बस स्टैंड पर बाइपास होकर रास्ता गुजरता है लेकिन जेडीए की बेरुखी के कारण इस ओर आज तक ध्यान तक नहीं दिया गया।

कई बार लगा चुके गुहार

बस्सी नए बस स्टैंड से श्मशान घाट होकर बस स्टैंड तक बाइपास के लिए कई बार जेडीए प्रशासन, पंचायत समिति प्रशासन व उपखंड प्रशासन व ग्राम पंचायत को भी ज्ञापन सौंपे हैं लेकिन ज्ञापन कागजों में ही दफन होकर रह गए जिससे इस पर आज तक कोई अमल नहीं हुआ।

कहीं गड्ढे तो कहीं कीचड

श्मशान घाट से गुजरने वाली सड़क की हालत इतनी बदतर है कि कई जगह सड़क पर गड्ढे हैं तो कई जगह कीचड़ है। यहां तक कि सड़क पर कई जगह रेत ही रेत है जिससे बारिश के दिनों में पानी भर जाने से आवागमन भी बाधित हो जाता है। क्षेत्र में चाट-पकौड़ी वाले अपना कचरा भी इसी मार्ग पर डाल जाते हैं वहीं कई अन्य लोग भी कचरा यही पर डालकर चले जाते हैं जिसके चलते वहां कीचड़ व गंदगी से बुरा हाल है।

आस-पास के रहने वाले परेशान

इस मार्ग पर रहने वाले लोग बेहद परेशानी से जूझते रहते हैं। इस मार्ग से जाने वाले कोचिंग सेंटरों में भी जाते हैं वहीं वहां रहने वाले लोगों को भी गंदगी के कारण हमेशा मौसमी बीमारियों का भय सताता रहता है। स्थानीय निवासियों ने बताया यहां गड्ढे, गंदा पानी व कचरे के निस्तारण के लिए कोई उपाय नहीं किए जाते हैं जिसकी वजह से श्मशान घाट में आने वाले शवों के साथ लोगों को बहुत भारी परेशानी झेलनी पड़ती है।

जेडीए अधिकारियों को कई बार अवगत कराया जा चुका है वहीं कई बार सड़क का प्रस्ताव भिजवाया जा चुका है लेकिन सड़क निर्माण के लिए जेडीए ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। - विनोद शर्मा, सरपंच, ग्राम पंचायत बस्सी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned